Google Pixel 4 हुआ लॉन्च, स्मार्टफोन को छुए बगैर किया जा सकेगा कंट्रोल

यूज़र्स की प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इस बार स्मार्टफोन में टाइटन एम चिप लगाई गई है जो कि सारे डेटा को सिक्योर रखेगी.

न्यूयॉर्क में आयोजित अपने मेगा इवेंट में गूगल ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन Pixel 4 और Pixel 4 XL लॉन्च किए हैं. इससे पहले गूगल के सभी Pixel स्मार्टफोन अपने कैमरा क्वालिटी को लेकर खासे चर्चित रहते थे. इस बार गूगल ने फ्लैगशिप स्मार्टफोन में कई खासे फीचर जोड़े हैं.

इस बार क्या है खास?

Pixel 4 के सबसे खास फीचर की बात करे तो इसमें मोशन सेंसर दिया गया है. जिसके बाद स्मार्टफोन को छुए बिना यूज़र हवा में किए गए कई इशारे से स्मार्टफोन के कई फीचर को कण्ट्रोल कर सकेगा. गूगल के अनुसार यूज़र्स की प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इस बार स्मार्टफोन में टाइटन एम चिप लगाई गई है जो कि सारे डेटा को सिक्योर रखेगी.

फीचर और स्पेफिकेशन

इस स्मार्टफोन के खास फीचर और स्पेफिकेशन की अगर बात की जाए तो इसमें सबसे खास फीचर जो जोड़ा गया है वह मोशन सेंसर. इस खास फीचर के साथ यूज़र स्मार्टफोन को बिना हाथ लगाए सिर्फ हाथ से कॉल साइलेंट, अलार्म और टाइमर बंद कर सकेंगे. इसके साथ ही Pixel 4 में नया वॉइस रिकॉर्डिंग ऐप दिया गया है. जिसमें ऑडियो रिकॉर्डिंग की ट्रांस्क्रिब तैयार होगी. फ़िलहाल यह स्क्रिप्ट इंग्लिश लैंग्वेज में होगी, लेकिन गूगल का कहना है जल्द ही वह इसे अन्य भाषाओं में भी लाएगा.

Pixel 4 के बेस्ट स्पेसिफिकेशन में Snapdragon 855 SoC पावरफुल प्रोसेस्सर शामिल है. इसके साथ ही 6GB की रैम के साथ इसमें 90Hz डिस्प्ले है. लेटेस्ट एंड्रॉइड 10 के साथ Pixel 4 कस्टमर्स तक पहुंचाया जाएगा. डिस्प्ले और स्क्रीन की बात करें तो इसमें 5.7-inch फुल -HD+ OLED और HDR डिस्प्ले और Pixel 4 XL में 6.3-inch QHD+ डिस्प्ले दिया गया है.

बैटरी के मामले इस स्मार्टफोन की चमक थोड़ी फींकी पड़ जाती है. Pixel 4 में जहां 2,800mAh और Pixel 4 XL में 3,700mAh बैटरी दी गई है. जो इसके फीचर स्पेसिफिकेशन के मामले में शायद थोड़ा कम है. USB Type-C सपोर्ट के साथ इस फोन में सिंगल नैनो सिम स्लॉट दिया गया है. ड्यूल सिम सपोर्ट के लिए eSIM का फीचर दिया गया है.

कलर

कलर और वेरिएंट की बात की जाए तो Pixel 4 तीन कलर रेंज में उपलब्ध होगा. जिसमें जस्ट ब्लैक, क्लेअरली वाइट और लिमिटेड एडिशन में ओह सो ऑरेंज कलर शामिल है.

कीमत

गूगल Pixel 4 की कीमत बात की जाए तो यह $799 (करीब 57,000 रुपए) और Pixel 4 XL  $899 (करीब 64,000 रुपए) होगी. इस स्मार्टफोन की शिपिंग 24 अक्टूबर से शुरू होगी. इसके साथ इसकी प्री-बुकिंग आज से शुरू हो जाएगी.

Pixel 4 से जुड़ी, सबसे बुरी खबर!

Pixel 4 के मेगा लॉन्च के साथ भारत में रहने वाले इसके फैंस के लिए एक बुरी खबर है. गूगल ने एक एडवाइजरी जारी करते हुए बताया वह फ़िलहाल भारत में Pixel 4 लॉन्च नहीं करेगा. इसलिए अगर आपको यह फोन या इसके फीचर पसंद आएं है तो इसे खरीदने के लिए कोई तरकीब भिड़ानी पड़ेगी.