अब फोन पर WhatsApp काल्स रिकॅार्ड करना हुआ आसान, जानिए कैसे?

नई दिल्ली: वाह्ट्सऐप हमारे लिए आजकल खाने में नमक की तरह जरूरी हो गया है यूं कहें तो उससे भी ज्यादा जरूरी हो गया है. वाह्ट्सऐप का इस्तेमाल अब मैसेजिंग के साथ-साथ कॅालिंग के लिए भी खूब हो रहा है. साधारण फोन कॅाल रिकॅार्डिंग के लिए ऐप स्टोर पर बहुत से ऐप मिल जाएंगे लेकिन […]

नई दिल्ली: वाह्ट्सऐप हमारे लिए आजकल खाने में नमक की तरह जरूरी हो गया है यूं कहें तो उससे भी ज्यादा जरूरी हो गया है. वाह्ट्सऐप का इस्तेमाल अब मैसेजिंग के साथ-साथ कॅालिंग के लिए भी खूब हो रहा है. साधारण फोन कॅाल रिकॅार्डिंग के लिए ऐप स्टोर पर बहुत से ऐप मिल जाएंगे लेकिन वाह्ट्सऐप के लिए नही.

तो आइए आज जानते हैं कि किस तरह आप अपने एंड्रायड फोन में वाह्ट्सऐप कॅाल्स को रिकॅार्ड कर सकते हैं –

सबसे पहले यह जान लीजिए कि यह तरीके सिर्फ कुछ ही फोन्स में कारगर साबित होंगे, सभी में नहीं इसलिए अगर आपके फोन में यह तरीका काम न करे तो ज्यादा माथापच्ची करने की जरूरत नहीं है. तो आइए जानते हैं इसका पूरा तरीका –

  1. प्ले स्टोर पर जाकर cube call recorder नाम की ऐप डाउनलोड कीजिए.
  2. ऐप खोलकर वाह्ट्सऐप पर स्विच कीजिए.
  3. जिस भी व्यक्ति की कॅाल आप रिकॅार्ड करना चाहते हैं उसे वाह्ट्सऐप से कॅाल कीजिए.
  4. अगर कॅाल के वक्त cube call का विज़ेट दिखता है और उसकी लाइट जलती है तो समझ जाइए ऐप काम कर रही है और कॅाल रिकॅार्डिंग शुरू हो जाएगी.
  5. अगर ये काम न करे और एरर दे तो cube call recorder की सेटिंग्स में जाकर Force VoIP call as voice call अॅाप्शन सलेक्ट करें.
  6. फिर से कॅाल करें और चेक करें कि ऐप अब काम कर रही है या नहीं.
  7. अगर अभी भी एरर का मैसेज आए तो समझ जाइए यह ऐप आपके फोन में काम नहीं करेगी.