बीवी ने फोन का पासवर्ड नहीं बताया तो पति पहुंचा थाने, अनलॉक करने के ये भी हैं तरीके

स्‍मार्टफोन लॉक का तोड़ मौजूद है. कई ऐसे तरीके हैं जिनसे बिना पासवर्ड जाने फोन को अनलॉक कर सकते हैं. अधिकतर ट्रिक्‍स एंड्रॉयड पर आसानी से काम करती है.

उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर से एक अजीब वाकया सामने आया है. पत्‍नी ने स्‍मार्टफोन का पासवर्ड नहीं बताया तो पति थाने पहुंच गया. पुलिस को पति ने बताया कि वह खुद पत्‍नी के लिए फोन लाया था, मगर अब वह पासवर्ड लगाकर रखती है. बीवी का कहना है कि पति उसपर शक करता है, इसलिए पासवर्ड नहीं बताएगी. फिलहाल महिला थाने में पति-पत्‍नी की काउंसिलिंग की जा रही है.

ऐसी परेशानी अक्‍सर शादीशुदा जोड़ों के सामने आती है. शक का कोई इलाज नहीं, मगर स्‍मार्टफोन लॉक का तोड़ मौजूद है. कई ऐसे तरीके हैं जिनसे आप बिना पासवर्ड जाने फोन को अनलॉक कर सकते हैं. अधिकतर ट्रिक्‍स एंड्रॉयड डिवाइसेज पर आसानी से काम करती है.

थर्ड पार्टी एप्‍स

इंटरनेट पर कई ऐसे एप्लिकेशंस मौजूद हैं जिनके जरिए बड़ी आसानी से किसी भी फोन का स्‍क्रीन लॉक खोजा जा सकता है. इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपको फोन में पासवर्ड लगा है, फिंगरप्रिंट है या पैटर्न. इन एप्‍स के जरिए आसानी से फोन का लॉक खोला जा सकता है. कई एप्‍स के जरिए फोन अनलॉक करने पर डेटा लॉस भी नहीं होता.

Android Device Manager

लॉक करने से पहले अगर Android Device Manager इनेबल हो तो इसका इस्‍तेमाल भी अनलॉक करने में किया जा सकता है. इसके लिए google.com/android/devicemanager पर जाएं और उस Gmail अकाउंट से साइन करें जो फोन में यूज हो रहा है. यहां अपनी डिवाइस सेलेक्‍ट करने के बाद उसे अनलॉक करने का ऑप्‍शन दिखेगा.

Hard Reset

अगर आपको फोन के डेटा की चिंता नहीं है तो ये ऑप्‍शन चुनें. एंड्रॉयड में पावर, वॉल्‍यूम डाउन-की एक साथ दबाने पर एंड्रॉयड का बूटलोडर मेन्‍यू आता है. इसमें से रिकवरी मोड को चुनकर Wipe data/factory reset विकल्‍प को चुनें. आपके फोन का पूरा डेटा रीसेट हो जाएगा और बिना किसी लॉक के स्‍टार्ट होगा.

नोट: यहां बताए गए तरीके केवल जानकारी के लिए हैं. किसी की अनुमति के बिना उसका फोन एक्‍सेस करना आपको मुसीबत में डाल सकता है.

ये भी पढ़ें

WhatsApp पर किससे क्‍या बात हुई, सरकार पता लगा सकती है या नहीं?

Jio का एयरटेल-वोडाफोन पर तंज, ‘हम नहीं वो मांग रहे 6 पैसे प्रति मिनट’