TikTok बैन के बाद तेजी से बढ़े भारतीय एप चिंगारी के यूजर, 30 लाख लोगों ने किया डाउनलोड

उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने टिकटॉक का कभी उपयोग नहीं किया, लेकिन देसी एप चिंगारी का समर्थन करते हुए उन्होंने इसे डॉउनलोड किया.

भारत-चीन विवाद के बीच भारत सरकार ने Tik Tok, UC Browser समेत 59 एप्स पर बैन लगा दिया है. इन एप्स में Helo, Likee जैसे कई पॉपुलर एप्स शामिल हैं. इसके साथ ही गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से भी टिकटॉक को हटाया गया है. जिसके बाद, टिकटॉक के विकल्प भारतीय एप-चिंगारी पर लोगों का इंटरेस्ट बढ़ा है. इस एप को 30 लाख लोगों ने डॉउनलोड कर लिया है. कंपनी ने ट्विटर पर घोषणा की है कि एप को लगभग एक घंटे में 100,000 बार डाउनलोड किया जा रहा है.

Social app Chingari.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इस एप को बेंगलुरु स्थित प्रोग्रामर बिस्वत्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने पिछले साल बनाया था, यह एप गूगल प्ले स्टोर पर टॉप लिस्ट पर चल रहा है.

नायक ने कहा, “चूंकि भारतीयों को इस समय देसी और टिकटॉक की तरह ही प्लेटफार्म की जरुरत थी, इसलिए हम उनके अपेक्षाओं पर खरे उतरने का प्रयास कर रहे हैं. चिंगारी एप एक नया बेंचमार्क सेट कर रहा है, बहुत सारे इंवेस्टर हमारे एप में रुचि दिखा रहे हैं. हम इस प्लेटफार्म के लिए फ्री सर्विस देंगे.

उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने टिकटॉक का कभी उपयोग नहीं किया, लेकिन इस देसी एप का समर्थन करते हुए उन्होंने इसे डॉउनलोड किया. उन्होंने ट्वीट किया, “आप को और ताकत देता हूं.”

चिंगारी यूजर्स को वीडियो डाउनलोड करने और अपलोड करने, दोस्तों के साथ चैट करने, नए लोगों के साथ बातचीत करने, सामग्री साझा करने और फीड के माध्यम से ब्राउज करने की अनुमति देता है. ये एप्लिकेशन अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts