फेसबुक में बग ढूंढने पर, इस शख्स को मिली बड़ी रकम

दुनियाभर की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी ने शशांक मेहता नाम के इस लड़के को 1 लाख 38 हजार रुपए दिए हैं. युवक को ये पैसे फेसबुक के सिक्योरिटी फीचर में गलती निकालने पर, बतौर इनाम दिए गए हैं.

शिमला: फेसबुक, सोशल मीडिया में मकाम हासिल करने वाला एक बड़ा नाम है. अपने सिक्योरिटी सिस्टम को लेकर फेसबुक हमेशा जागरुक रहा है. यही वजह है कि फेसबुक में समय-समय सिक्योरिटी से जुड़े अपडेट आते रहते हैं. बावजूद इसके शशांक मेहता नाम के लड़के फेसबुक के सिक्योरिटी सिस्टम की गलती पकड़ी है. शशांक के मुताबिक फेसबुक के ब्लॉक्ड अकाउंट से भी पोस्ट करना मुमकिन है.

फेसबुक ने शशांक को अपने सिक्योरिटी फीचर में गलती ढूंढने के लिए सम्मानित किया है. इसके साथ ही उन्हें 1 लाख 38 हजार रुपए (2000 यूएस डॉलर) की इनाम राशि भी दी है. इसके अलावा शशांक को फेसबुक के हॉल ऑफ फेम में 15वीं रैंक मिली है.

कौन है शशांक
शशांक मेहता बिलासपुर के साइबर एक्सपर्ट हैं. बिलासपुर शहर के रौड़ा सेक्टर में रहते हैं. यशपाल मेहता और ममता मेहता के बेटे हैं. शशांक ने एक साल तक गुरुग्राम की प्राइवेट कंपनी में नेटवर्क एडमिन की पोस्ट पर जॉब भी की थी. सर पे साइबर सिक्योरिटी का जुनून सवार था, जिसके चलते जॉब छोड़ दी.

ऑपरेट कर सकते हैं ब्लॉक अकाउंट
फेसबुक पालिसी के मुताबिक़ फर्जी अकाउंट या किसी और की फोटो बतौर प्रोफाइल लगाने जैसी किसी भी संदिग्ध एक्टिविटी के पकड़ में आने पर, फेसबुक उस यूजर का अकाउंट ब्लॉक कर देता है. फेक अकाउंट और दूसरे के डाटा के गलत इस्तेमाल को रोकने लिए फेसबुक ऐसा करता है. इस दौरान यूजर का अकाउंट तब तक ब्लॉक रहता है, जब तक यूजर अपनी आईडी प्रूफ से जुड़ी डिटेल नहीं दे देता. शंशाक के हिसाब से इस ब्लॉक किए अकाउंट को भी ऑपरेट किया जा सकता है.

फेसबुक ने दी सकारात्मक प्रक्रिया
बग ढूंढते ही शशांक ने इस खामी से जुड़ी रिपोर्ट फेसबुक की सिक्युरिटी टीम भेजी थी. इस रिपोर्ट में उसने फेसबुक को साबित करके दिखाया कि कैसे सिक्युरिटी चेक प्वाइंट को बाईपास करके भी ब्लॉक किए गए अकाउंट पोस्ट शेयर की जा सकती है. इसके साथ ही शशांक ने फोटो, मैसेज या दूसरी तरह पोस्ट अपडेट करके दिखाई. शशांक की रिपोर्ट पर फेसबुक ने अपनी गलती को माना है. फेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसके सिक्योरिटी सिस्टम में गड़बड़ी थी, और बीते बुधवार को इस बग को ठीक भी कर दिया गया है.