इस टाइम करेंगे मोबाइल पर नेट का इस्तेमाल तो मिलेगी हाई डाटा स्पीड

, इस टाइम करेंगे मोबाइल पर नेट का इस्तेमाल तो मिलेगी हाई डाटा स्पीड

नई दिल्ली: इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों के लिए ये काम की खबर है. अगर आप साधारण इंटरनेट स्पीड से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. दरअसल इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने वाली कंपनी ओपन सिग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि भारत के कई बड़े शहरों में दिन में 4G इंटरनेट स्पीड रात की तुलना में काफी कम होती है.

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट की मानें तो भारत में रात के समय 4G डाउनलोडिंग स्पीड दिन के मुकाबले 4.5 गुना ज्यादा अच्छी होती है. वहीं अगर दिन की बात करें तो सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक 4G डाउनलोडिंग स्पीड 6.5 Mbps से भी कम हो जाती है. लेकिन रात 12 बजे के बाद यह स्पीड बढ़नी शुरू हो जाती है.

कंपनी ने बताया कि 4G डाउनलोडिंग स्पीड के आंकड़े उन्होंने 20 बड़े भारतीय शहरों में किये गये सर्वे के आधार पर बताए हैं. कंपनी की मानें तो सुबह के समय इन शहरों में 4G डाउनलोडिंग स्पीड तकरीबन 16.8Mbps तक होती है, कंपनी का दावा है कि नेटवर्क जितना व्यस्त रहेगा स्पीड वैसे ही कम होती जाएगी.

कम इंटरनेट स्पीड का कारण बताते हुए कंपनी का कहना है कि रात के समय लोग फोन पर ज्यादातर वीडियोज देखना पसंद करते हैं जिससे स्पीड पर प्रभाव पड़ता है और वहीं सुबह कम लोग इंटरनेड इस्तेमाल करते हैं जिससे हाईस्पीड मिलती है.

कंपनी ने देश के अलग-अलग शहरों में जो सर्वे किया है उसके आधार पर प्राप्त आंकड़े इस प्रकार हैं. रिपोर्ट के अनुसार नवी मुंबई में 8.1Mbps की स्पीड मिलती है. वहीं इलाहाबाद में यह स्पीड सिर्फ 4Mbps है जो सबसे कम है. पटना में यह 5.0Mbps, लखनऊ में 5.2Mbps और देश की राजधानी दिल्ली में 7.0Mbps तक मिलती है.

Related Posts