भारत में लॉन्च हुए Moto G7 और Motorola one, जाने दोनों में कौन है बेहतर?

मोटोरोला के ये दोनों स्मार्टफोन रैम साइज के मामले में तो सिमिलर हैं, मगर प्रोसेसर, डिस्प्ले और दूसरे स्पेसिफिकेशन दोनों सेल फोन्स में बिल्कुल अलग हैं.

नई दिल्ली: हाल ही में मोटोरोला कंपनी ने अपने दो नए स्मार्टफोन मोटो जी7 और मोटोरोला वन को इंडियन मार्केट में उतारा है. गौरतलब है कि मोटोरोला का स्वामित्व जानीमानी कंपनी लेनेवो के हाथों में है. दोनों ही फोन में 4 जीबी रैम और टर्बोपावर फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करने वाली 3,000 एमएएच की बैटरी पावर दी गई है.

स्पेसिफिकेशन –

मोटोरोला वन मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें 19:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ 5.9 इंच का फुल-एचडी+ मैक्स विज़न डिस्प्ले दिया है. साथ ही फोन में 2.5 डी गोरिल्ला ग्लास का यूज भी हुआ है. इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है जिसमें एड्रेनो 506 जीपीयू शामिल है. ये फोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. फोन के कैमरा सेटअप पर जाएं तो इसमें दो रियर कैमरे हैं, जिनमें प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है और 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है. इसके साथ ही 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सेंसर भी फोन में शामिल है. मोटोरोला वन में 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज मौजूद है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकेगा.

मोटो जी7 स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन पर आएं तो इसमें 6.24 इंच का फुल-एचडी+ मैक्स विज़न डिस्प्ले दिया गया है. स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल किया गया है. इस  स्मार्टफोन में 1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर शामिल है, जोकि एंड्रॉयड पाई पर ऑपरेट करता है.
मोटोरोला वन की तरह मोटो जी7 में भी डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसमें प्राइमरी कैमरा 12 मेगापिक्सल और सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का है, साथ ही सेल्फी कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. फोन का इंटरनल स्टोरेज 64 जीबी है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512 जीबी तक बढ़ा सकेंगे.

कीमत –

इंडियन मार्केट मोटोरोला वन की कीमत 13,999 रुपये है जबकिमोटो जी7 की कीमत 16,999 रुपये है. दोनों ही मोबाइल फोन सेरामिक ब्लैक और क्लियर व्हाइट कलर वेरिएंट में अवाईलेबल होंगे. मोटोरोला ब्रांड के ये दोनों स्मार्टफोन मोटो हब स्टोर, ऑथोराइज्ड रिटेल स्टोर और फ्लिप्कार्ट पर मिलना शुरू हो चुके हैं.