खतरे में Apple iPhone, iPad, Mac यूजर्स का डेटा, एन्क्लेव चिप में आई ये गड़बड़ी

नई सिक्योरिटी प्रॉब्लम A7 और A11 बायोनिक चिप्स से चलने वाले सभी डिवाइसेज में मौजूद है. हालांकि, एपल ने पहले से ही A12 और A13 बायोनिक चिप में आई दिक्कत को ठीक कर लिया है.
new exploit found in Apple, खतरे में Apple iPhone, iPad, Mac यूजर्स का डेटा, एन्क्लेव चिप में आई ये गड़बड़ी

अगर आप ये सोच रहे हैं एपल (Apple) के डिवाइस यूज करने के बाद आपका डेटा सिक्योर है तो ये खबर आपको जरा परेशान कर सकती है. कथित तौर पर Apple के सिक्योर एन्क्लेव चिप (Enclave chip) में iPhone, iPad, Mac यूजर्स के डेटा को खतरे में पड़ने का एक नया कारनामा सामने आया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

सिक्योर एन्क्लेव एक सिक्योरिटी कॉप्रोसेसर (coprocessor) है जो लगभग हर एपल डिवाइस में शामिल होता है. कंपनी आईफोन, आईपैड, मैक, एपल वॉच और दूसरे डिवाइस पर सभी डेटा को “रैंडम प्राइवेट कीज़” (andom private keys) के साथ एन्क्रिप्ट करती है. सिक्योर एंक्लेव चिप ही एक ऐसी चीज है जो डेटा को डिक्रिप्ट करने के लिए इन सभी कीज को एक्सेस कर सकती है.

ये प्राइवेट की चिप पासवर्ड, एपल पे के लिए क्रेडिट कार्ड और यहां तक ​​कि टच आईडी और फेस आईडी के लिए बायोमेट्रिक डेटा भी कलेक्ट करती हैं.

ये नई सिक्योरिटी प्रॉब्लम A7 और A11 बायोनिक चिप्स से चलने वाले सभी डिवाइसेज में मौजूद है. हालांकि, एपल ने पहले से ही A12 और A13 बायोनिक चिप में आई दिक्कत को ठीक कर लिया है ताकि नए डिवाइस सुरक्षित रहें.

बता दें 2017 में, हैकर्स का एक ग्रुप सिक्योर एन्क्लेव फर्मवेयर को डिक्रिप्ट करने में सक्षम था ताकि यह पता लगाया जा सके कि ये प्रोग्राम कैसे काम करता है, लेकिन वे प्राइवेट की तक पहुंच प्राप्त करने में असमर्थ थे, इसलिए यूजर्स के लिए कोई जोखिम नहीं था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts