6 जीबी रैम के साथ नोकिया 6.1 प्लस हुआ लांच, जानें क्या है खास

मोबाइल फोन बनाने के मामले में काफ़ी मशहूर रही कंपनी नोकिया, पिछले चार-पांच सालों में थोड़ा स्लो पड़ गई थी. एक बार फिर ये कंपनी इंडियन मार्केट में अपने पैर जमाने की तैयारी में है.

नई दिल्ली:फ्लैशबैक में जाएं तो एक साल पहले नामी ब्रांड नोकिया का 6.1 प्लस स्मार्टफोन लांच किया गया था. इस फोन में 4 जीबी रैम दी गई थी. नोकिया ब्रांड के फोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ने इस फोन को 6 जीबी रैम वैरिएंट के साथ दोबारा लांच किया है. इस फोन में डिस्प्ले नॉच, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर, डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है.

स्पेसिफिकेशन
नोकिया 6.1 प्लस मोबाइल फोन में दो रियर कैमरा दिए गए हैं, इसमें 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और दूसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल का है. फोन के फ्रंट पैनल पर 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी मौजूद है. इसके अलावा इसमें एआई फीचर दिया गया है जोकि फोटोग्राफी को बेहतरीन बनाता है. स्टोरेज के नाम पर 64 जीबी इंटरनल स्पेस दिया गया है जिसे और माइक्रोएसडी कार्ड के इस्तेमाल से बढ़ाया जा सकता है.
यह एक डुअल-सिम (नैनो) स्मार्टफोन है, जोकि एंड्राइड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. फोन में 5.8 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है और इसे 2.5डी गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन दिया है. स्मार्टफोन में 19:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला डिस्प्ले नॉच भी मौज़ूद है.

रैम के अलावा Nokia ब्रांड के इस नए हैंडसेट के बाकी फीचर 4 जीबी रैम वेरिएंट फोन की तरह ही हैं. इसमें 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं. इसके अलावा फोन में 3060 एमएएच की बैटरी पावर दी गई है.

भारत में कीमत
इंडियन मार्केट में 6 जीबी वैरिएंट वाला यह फोन 18,499 रुपये में अवाईलेबल होगा. नोकिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर फोन की बिक्री शुरू हो चुकी है. हैंडसेट के ब्लैक और ब्लू दो कलर रखे गए हैं. चल रहे ऑफर के मुताबिक एयरटेल यूजर को यह फोन 2,000 रुपये ( 50 रुपये के 40 वाउचर) के कैशबैक और 240 जीबी डेटा प्लान के साथ मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *