अब iPhone होंगे ‘मेड-इन-इंडिया’, क्या सस्ती होगी कीमत?

कंपनी ने हाल ही में चेन्नई के पास एक प्लांट में iPhone XR के कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू किया है. भारत के वित्तीय बाजार के लिए यह एक बड़ा कदम है.

प्रीमियम स्मार्टफोन की दिग्गज कंपनी एपल जल्द भारत को अपने प्रोडक्शन हब के रूप में विकसित करेगी. भारत में एपल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ कई अन्य मॉडल की असेम्बलिंग की जाएगी. इससे पहले एपल बड़े स्तर पर चीन में स्मार्टफोन की प्रोडक्शन करता था.

एपल की योजना है वह अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन iPhone11 की सीरीज का प्रोडक्शन भारत में करेगा. साथ ही अन्य बाजार में एक्सपोर्ट करेगा. इससे पहले भारत में बने iPhone 6s और iPhone 7 जैसे आईफोन यूरोप के बाजार में एक्सपोर्ट किए गए हैं. कंपनी ने हाल ही में चेन्नई के पास एक प्लांट में iPhone XR के कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू किया है. भारत के वित्तीय बाजार के लिए यह एक बड़ा कदम है.

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में होने वाले iPhone XR के प्रोडक्शन से एपल को इम्पोर्ट ड्यूटी में करीब 20% बचत होगी. हालांकि लोकल मार्किट में प्रोडक्शन के बावजूद एपल ने आईफोन कीमतों में गिरावट की बात से इंकार किया है. फिलहाल भारत में एपल के दो प्लांट है जहां आईफोन की असेम्ब्लिंग होती है. भारत में एपल का पहला असेम्बलिंग प्लांट बंगलुरु के पास शुरू हौआ था, जहां एपल के लिमिटेड मॉडल की असेम्बलिंग होती थी. iPhone XR एपल का पहला प्रीमियम स्मार्टफोन होगा जो लोकल मार्किट में प्रोड्यूस होगा.

एपल, भारत में प्रोड्यूस की गए iPhone XR के मॉडल की बिक्री लोकल सहित कई विदेशी बाजार में करेगा. आने वाले समय में एपल iPhone11 के कई मॉडल भारत में प्रोड्यूस कर सकता है. भारत के बड़े बाजार और ग्राहकों की संख्या को देखते हुए एपल जल्द ही रिटेल स्टोर के साथ भारत में डायरेक्ट ऑनलाइन सेल की शुरुआत कर सकता है. भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में एपल का करीब 2% का शेयर है. प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में एपल को टक्कर देनी वाली कंपनियों में मुख्य रूप से सैमसंग और वनप्लस हैं.