41 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर फेसबुक से हुए लीक

फोन नंबर के साथ यूजर्स का असली नाम, जेंडर और देश की जानकारी पब्लिक हो चुकी है.

डेटा लीक को लेकर निशाने पर रहे फेसबुक का डेटा एक बार फिर लीक हुआ है. 419 मिलियन यूजर्स के फोन नंबर लीक होने की खबरें आ रही हैं. इन खबरों के सामने आने के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग एक बार फिर घिर सकते हैं.

इस लीक की वजह बेहद लापरवाही भरी है. सर्वर में पासवर्ड नहीं लगा था इसलिए डेटा लीक हुआ. एक रिपोर्ट के मुताबिक सिक्योरिटी रिसर्चर संयम जैन ने बताया कि 419 मिलियन यूजर्स के फोन नंबर लीक हुए हैं. संयम जैन ने फेसबुक का ऑनलाइन डेटाबेस खोजा जिसमें यूजर आईडी से लोगों के फोन नंबर लिंक्ड हैं. फोन नंबर के साथ यूजर्स का असली नाम, जेंडर और देश की जानकारी पब्लिक में है.

रिपोर्ट सामने आने के बाद बिना पासवर्ड का सर्वर ऑफलाइन कर दिया गया. फेसबुक ने बताया है कि ये डेटा पुराना है और पहले ही लिया गया था. पिछले साल कंपनी ने जो बदलाव किए हैं उसके बाद फोन नंबर के जरिए किसी की जानकारी निकालना संभव नहीं है.

फेसबुक के मुताबिक ये डेटा हटा दिया गया है इसलिए लीक का कोई सबूत नहीं है. इसके पहले भी फेसबुक से डेटा ब्रीच के मामले सामने आ चुके हैं. कैंब्रिज एनालिटिका के हाथों डेटा बेचने के मामले में जकरबर्ग फंस चुके हैं.

ये भी पढ़ें:

सेल्‍फी लेने के शौकीन हैं तो पढ़ लें ये ख़बर, कर लेंगे तौबा

Twitter बनाने वाले जैक डॉर्सी का अकाउंट ही हो गया हैक

10 सितंबर को लॉन्च होगा iPhone 11, जानिए क्या हैं नए फीचर्स