वर्ड डॉक्यूमेंट को ऐसे बनाएं पासवर्ड प्रोटेक्टेड

नयी दिल्ली डॉक्यूमेंट्स तैयार करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले एप्लीकेशन नोटपैड और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस हैं. एक ऑफिसियल तरीके की बात करें माइक्रोसॉफ्ट ही सटीक बैठता है. फिर चाहे बच्चे हों या बड़े, हर उम्र के लोग टेक्स्ट लिखने के लिए इसी को यूज करते हैं. वर्ड के साथ अच्छी बात ये […]

नयी दिल्ली
डॉक्यूमेंट्स तैयार करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले एप्लीकेशन नोटपैड और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस हैं. एक ऑफिसियल तरीके की बात करें माइक्रोसॉफ्ट ही सटीक बैठता है. फिर चाहे बच्चे हों या बड़े, हर उम्र के लोग टेक्स्ट लिखने के लिए इसी को यूज करते हैं. वर्ड के साथ अच्छी बात ये है कि इस पर काम करना, यूजर के लिए आसान तो होता ही है, साथ में डॉक्यूमेंट फॉर्मेटिंग के ऑप्शन भी अधिक होते हैं.

कई बार फाइल शेयरिंग के दौरान डाटा को प्रोटेक्ट करने जरूरत आन पड़ती है. हर यूजर चाहता है कि उसका डाटा सिक्योर रहे. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक इन-बिल्ट इन्क्रिप्शन फीचर होता है, जिसके जरिये डॉक्यूमेंट को पासवर्ड प्रोटेक्टेड बनाया जा सकता है, लेकिन ज्यादातर यूजर्स को इसके बारे में मालूम नहीं होता है.

कैसे सेट करें पासवर्ड
किसी भी डॉक्यूमेंट को पासवर्ड प्रोटेक्टेड करने के लिए उस डॉक्यूमेंट को ओपन करें और ‘file’ ऑप्शन पर जाकर ‘info’ चुनें. इसके बाद ‘Protect Document’ पर जाएं और ‘Encrypt with password’ का ऑप्शन सलेक्ट कर लें. सलेक्शन के बाद आपसे पासवर्ड इंटर करने के लिए पूछा जाएगा, यहां पर आप मन मुताबिक पासवर्ड रख सकते हैं. पासवर्ड सेट करने के बाद जैसे ही आप डॉक्यूमेंट फाइल को सेव करेंगे, आपसे दोबारा पासवर्ड इंटर करने के लिए कहा जाएगा. पासवर्ड इंटर करते ही आपका डॉक्यूमेंट पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो जाएगा. ये ट्रिक वर्ड के अपडेटेड (2010 के बाद) वर्जन के लिए है. इससे पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे लोग ‘file’ ऑप्शन में जाकर ‘Prepare’ फिर ‘Encrypt Document’ को सलेक्ट कर पासवर्ड सेट कर सकते हैं.