PUBG, ट्रू-कॉलर कर रहे थे iPhone यूजर्स की जासूसी, ऐसे हुआ खुलासा

संदिग्ध मोबाइल ऐप की लिस्ट में PUBG, Truecaller, TikTok, Viber, Weibo के नाम भी शामिल हैं. इस बात की जानकारी Apple के नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए मिली.
apps snooping through iphone clipboard, PUBG, ट्रू-कॉलर कर रहे थे iPhone यूजर्स की जासूसी, ऐसे हुआ खुलासा

कुछ दिनों पहले शॉर्ट वीडियो बनाने वाले लोकप्रिय चाईनीज ऐप टिकटॉक (TikTok) पर iPhone यूजर्स के क्लिपबोर्ड में ताक-झांक करने के इल्ज़ाम लगे थे, जिसके बाद कंपनी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. इसी बीच कुछ शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया कि TikTok के अलावा 53 मोबाइल ऐप और भी हैं जो फ़ोन के जरिए उपभोगताओं की जासूसी करते हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

अर्स टेक्निका (Ars Technica) वेबसाइट ने एक रिपोर्ट में लिखा है, सिक्योरिटी रिसर्चर्स टॉमी मिस्क और तलाल हज ब्रेकी ने अपनी रिसर्च में पाया कि 53 मोबाइल ऐप और भी हैं जो iPhone यूजर्स के क्लिपबोर्ड के जरिए जासूसी करते हैं. रिपोर्ट में लिखा है कि ये सभी ऐप मोबाइल के क्लिपबोर्ड में सुरक्षित सेंसिटिव डाटा जैसे कि आईडी, पासवर्ड पर भी नज़र रखते हैं.

इन मोबाइल एप्लीकेशन की लिस्ट में कई लोकप्रिय ऐप भी शामिल हैं, जिनका लोग काफी इस्तेमाल करते है. ये ऐप निकाली गयी गुप्त सूचनाओं को दूसरे डिवाइस से शेयर भी करते हैं. संदिग्ध मोबाइल ऐप की लिस्ट में PUBG, Truecaller, TikTok, Viber, Weibo के नाम भी शामिल हैं. इस बात की जानकारी एप्पल (Apple ) के नए ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए मिली. नए iOS में एक ऐसा फीचर मौजूद है जो ऐसे ऐप्स का पता लगाता है जो यूजर्स के डाटा को एक्सेस कर रहे हैं. नए iPhone में अगर कोई भी ऐसा करता है तो यूजर को चेतावनी मिल जाएगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts