रेडमी लाएगा स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर वाला फोन, जानिए क्या है ये बला ?

Share this on WhatsAppनयी दिल्ली एक ओर जहां रेडमी नोट 7 के लांच से जुड़ी खबरें लगातार चर्चा में बनी हुई हैं, वहीं एक वीबो पोस्ट के जरिए शाओमी कंपनी के सीईओ ली जून ने नए स्मार्टफोन का जिक्र किया है. कंपनी प्रमुखों के मुताबिक रेडमी द्वारा फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाने के लिए काम जारी है. […]

नयी दिल्ली
एक ओर जहां रेडमी नोट 7 के लांच से जुड़ी खबरें लगातार चर्चा में बनी हुई हैं, वहीं एक वीबो पोस्ट के जरिए शाओमी कंपनी के सीईओ ली जून ने नए स्मार्टफोन का जिक्र किया है. कंपनी प्रमुखों के मुताबिक रेडमी द्वारा फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाने के लिए काम जारी है. हालांकि फोन कब तक लांच होगा, ऐसी कोई भी जानकारी कंपनी की तरफ से नहीं आई है.
फ्लैगशिप स्मार्टफोन से जुड़ी बातों में एक शब्द कॉमन है – स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर. कहा जा रहा है कि आने वाला यह रेडमी फ्लैगशिप स्मार्टफोन, क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर से लैस होगा.

क्या है स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर
यह एक नए तरह का मोबाइल चिपसेट है जोकि आपके करेंट में इस्तेमाल हो रहे स्मार्टफोन के अनुभव को बदल देगा. 7 नैनोमीटर का चिपसेट होने की वजह से इस प्रोसेसर की बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस पुराने चिपसेट के मुकाबले बेहतर होगी. स्पेसिफिकेशन्स और स्पीड के मामले में भी यह प्रोसेसर खास होगा और मल्टी गीगाबिट की डाउनलोडिंग स्पीड सपोर्ट करेगा. चिपसेट से जुड़ी तीन बातें हैं, जो इसे अलग बनाती हैं-

• इस प्रोसेसर में क्रायो 485 ऑक्टाकोर (8 कोर) सीपीयू लगा हुआ है. इसका प्राइम कोर(कॉर्टेक्स ए-76) 2.86 गीगाहर्ट्ज, तीन कोर(कॉर्टेक्स ए-76) 2.42 गीगाहर्ट्ज और बाकी दो कोर (कॉर्टेक्स ए-55) 1.8 गीगाहर्ट्ज की क्लॉक स्पीड पर काम करते हैं. आसान शब्दों में स्नैपड्रैगन प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग काफी फास्ट होगी.

• इस चिपसेट में 10 जीबीपीएसस की स्पीड वाला वाई-फाई 6 दिया गया है. वैसे तो स्नैपड्रैगन 855 में एक्स20 एलटीई कैटेगरी मॉडम लगा हुआ है, जो 2 जीबीपीएस तक की स्पीड दे सकता है. लेकिन इसे एक्स50 मॉडम के साथ अपग्रेड किया जा सकता है. यानी कि इस प्रोसेसर के जरिए 5जी वाली डाटा स्पीड मिल सकती है. मतलब आपके मौजूदा फोन जहां एमबीपीएस की डाटा स्पीड आती है, स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर से लैस मोबाइल फ़ोनों में जीबीपीएस कीस्पीड से डाटा एक्सेस किया जा सकता है.

• प्रोसेसर में आर्टिफिशियल इटेलिजेंस से जुड़े फीचर पर जोर दिया गया है. इसमें फेशियल रिकग्नाइजेशन, ऑब्जेक्ट डिटेक्शन, स्पीच रिकग्नाइजेशन, कैमरा इफेक्ट्स जैसे ऑप्शन मौजूद हैं. इसके साथ ही स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर में एक्टिव नॉयज कैंसिलेशन, मल्टीपल वॉयस असिस्टेंट कोरटेना और गूगल असिस्टेंट जैसे फीचर भी शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *