इंडिया में लांच हुआ रेडमी नोट 7, मजबूती के मामले में दूसरे स्मार्टफोन से चार कदम आगे

कुछ समय पहले रेडमी नोट 7 को चाइनीज मार्केट में उतारा गया था. हाल ही में इस फोन को इंडियन मार्केट में लांच किया गया है, लेकिन फोन की कीमत और कुछ फीचर चाइना में लांच हुए फोन से अलग हैं. जानिए इस स्मार्टफोन में क्या-क्या बदल गया है...

नई दिल्ली: जब एमआई गैजेट्स की बात आती है, तो चाइनीज फोन बोलकर इसका मजाक उड़ाने वाले बहुत से लोग सामने आ जाते हैं. इंडिया में चाइनीज मतलब घटिया क्वालिटी की चीज. लेकिन क्वालिटी और फीचर के मामले में एमआई के स्मार्टफोन इन सारी बातों को झूठा साबित करते हैं.

एमआई ब्रांड बड़े ही कम समय में मार्केट में एक मजबूत पकड़ बना चुका है. देशभर में स्मार्टफोन बेचने के मामले में एमआई दूसरे नंबर पर है. एमआई के फोनों की खासियत यह है कि बहुत ही कम बजट में आपको शानदार फीचर मिलते हैं. अपनी इन्ही बातों पर खरा उतरते हुए एमआई ने एक बेहतरीन फीचर वाले इस स्मार्टफोन को इंडिया में लॉन्च किया है.

कैमरा क्वालिटी ने किया मायूस

बता दें कि चाइना में इस फोन को 48 मेगापिक्सल कैमरा क्वालिटी के साथ लांच किया गया था, इसी वजह से लोगों को इस फोन के इंडियन मार्केट में आने का खास इंतजार था. लेकिन इंडिया में इस फोन को 12+2 मेगापिक्सल रियर कैमरा के साथ लांच किया गया है.  इसके अलावा इस फोन में 13 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा भी दिया गया है. मोबाइल कैमरा के साथ एआई फेस अनलॉक, एआई स्मार्ट ब्यूटी, एआई सिंगल शॉट ब्लर, फ्रंट एचडीआर और ब्लर बैकग्राउंड जैसे फीचर भी दिए गए हैं, यानी कि इस फोन के जरिए आप डीएसएलआर जैसी बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं.

स्पेसिफिकेशन क्या हैं?
6.3 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ आ रहे इस फोन को 4000 एमएएच बैट्री पावर के साथ लॉन्च किया गया है. यही नहीं इसमें फास्ट चार्जिंग फीचर भी दिया गया है. एंड्राइड पाई 9.0 वर्जन के साथ आने वाले इस ड्यूल सिम स्मार्टफोन का वजन सिर्फ 186 ग्राम है. मेमोरी की बात करें तो यह फोन 3, 4 और 6 जीबी रैम के साथ मिल रहा है. बाकी के स्पेसिफिकेशन दूसरे लेटेस्ट स्मार्टफोन जैसे ही हैं. ये फोन ओनिक्स ब्लैक, रूबी रेड और सफायर ब्लू तीन कलर वेरिएंट में उतारा गया है.

मजबूती है लाजवाब
हाल में कंपनी ने इस रेडमी नोट 7 की मजबूती दिखाने के लिए इस पर दो अनोखे ड्यूरेब्लिटी टेस्ट किए थे. इस टेस्ट के दो वीडियो वायरल हुए हैं. इनमें से एक टेस्ट में रेडमी के सीईओ लू वाइबिंग ने इस स्मार्टफोन को सीढ़ियों पर फेंका है और दूसरे वीडियो में एक यूजर को फोन के ऊपर स्केटिंग करते दिखाया गया है. बावजूद इसके स्मार्टफोन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है. कारण यह कि इस फोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है, जो इसे अधिक मजबूत बनाते हैं.

कीमत: रेडमी ने हर बार की तरह इस बार भी अपने यूजर्स के लिए बजट फोन की पेशकश की है. भारत में रेडमी नोट 7 के 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है. वहीं  इसके 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये बताई गई है. इस स्मार्टफोन की पहली फ्लैश सेल 6 मार्च को दोपहर 12 बजे से शुरू होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *