Jio यूजर्स के लिए एक और बुरी ख़बर! रिचार्ज पर नहीं मिलेगा फुल टॉकटाइम

अब जियो के 10 रुपये वाले टॉक टाइम रिचार्ज में यूजर्स को 7.47 रुपये का टॉक टाइम ऑफर किया जा रहा है. इसी तरह और भी प्लान्स में टॉक टाइम को कम किया गया है.

अगर आप भी र‍िलायंस ज‍ियो (Reliance Jio) के ग्राहक है तो यह खबर जरूर पढ़ लें. बता दें कि जियो ने अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान में मिलने वाले फुल टॉक टाइम बेनिफिट को खत्म कर दिया है. हाल ही में जियो ने घोषणा की थी कि अब वह दूसरे नेटवर्क पर किए जाने वाले कॉल के बदले सब्सक्राइबर्स से 6 पैसे प्रति मिनट का इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज लेगा.

इस तरह है टॉक टाइम प्लान

जियो के पास 10 रुपये से लेकर 1,000 रुपये के बीच के टॉक टाइम प्लान मौजूद हैं. टेलिकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये प्लान्स पहले फुल टॉक टाइम के साथ आते थे, लेकिन अब इनमें फुल टॉक टाइम मिलना बंद हो गया है.

अब जियो के 10 रुपये वाले टॉक टाइम रिचार्ज में यूजर्स को 7.47 रुपये का टॉक टाइम ऑफर किया जा रहा है. इसी प्रकार 20 रुपये में 14.95 रुपये, 50 रुपये में 39.37 रुपये, 100 रुपये में 81.75 रुपये, 500 रुपये में 420.73 रुपये और 1000 रुपये वाले प्लान में 844.46 रुपये का टॉक टाइम दिया जा रहा है.

कुछ लोग इसे जियो द्वारा लगाए गए आईयूसी (IUC) के असर मान रहे हैं.

जानिए क्या है IUC चार्ज

IUC को इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज कहा जाता है. ट्राई की ओर से दूसरे नेटवर्क्स पर किए जाने वाले कॉल्स के बदले कंपनियों के लिए 6 पैसे प्रति मिनट आईयूसी चार्ज निर्धारित किया गया है. यह चार्ज आउटगोइंग कॉल करने वाले ऑपरेटर को कॉल रिसीव करने वाले ऑपरेटर को देना पड़ता है.

उदाहरण के तौर पर यदि कोई जियो यूजर वोडाफोन नंबर पर कॉल करता है तो जियो को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से वोडाफोन को पैसे देने होंगे.

ये भी पढ़ें-

Jio ने ‘कॉल चार्ज’ वसूलने की घोषणा के बाद पेश किया 30 मिनट फ्री टॉकटाइम का ऑफर