Reliance Jio ने लॉन्च की वाईफाई कॉलिंग सर्विस, बिना पैसे दिए होगी बात

Wi-Fi Calling फोन नेटवर्क न होने पर काम करेगी इस लिहाज से ये फीचर यूजर्स के लिए सेफ्टी परपस से भी काफी बेहतर साबित होने वाला है.

Reliance Jio ने अपने कस्टमर्स के लिए देशभर में वाईफाई कॉलिंग सर्विस को लॉन्च कर दिया है, जिसके तहत वॉइस और वीडियो कॉलिंग दोनों की जा सकेगी. जियो काफी समय से इस सर्विस की टेस्टिंग कर रहा था, कंपनी ने Delhi-NCR और चेन्नई सर्कल में iPhone 11 Pro यूजर्स के लिए इस सर्विस को शुरू किया था. 16 जनवरी तक इस सर्विस को देशभर में लागू किया जाएगा और स्मार्टफोन यूजर फ्री वाईफाई कॉलिंग कर सकेंगे.

  • रिलायंस जियो की फ्री वाईफाई कॉलिंग सर्विस को 150 से ज्यादा स्मार्टफोन सपोर्ट करेंगे.
  • जियो वाई-फाई कॉलिंग के लिए किसी भी वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • वीडियो/ वॉइस कॉल्स को आसानी से VoLTE (मोबाइल नेटवर्क) और Wi-Fi पर स्विच किया जा सकता है.
  • कस्टमर्स को इससे बेहतर कॉलिंग एक्सपीरियंस मिलेगा.

जियो के डायरेक्टर आकाश अंबानी के मुताबिक जियो कस्टमर्स औसतन 900 मिनट वॉइज कॉल यूज करते हैं, जोकि लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में कस्टमर्स को जियो वाई-फाई कॉलिंग से फायदा होगा.

इससे पहले भारती एयरटेल ने Delhi-NCR में VoWi-Fi (वॉइस ओवर वाई-फाई) सर्विस को लॉन्च किया था, इस VoWi-Fi सर्विस को Airtel Wi-Fi Calling नाम दिया गया है.

ऐसे करें इस्तेमाल

यूजर्स को VoWi-Fi फीचर को यूज करने के लिए फोन की कॉल सेटिंग्स में जाकर ये फीचर एक्टिवेट करना होगा. फ्लैगशिप डिवाइसेज में ये फीचर Wi-Fi Calling सेटिंग्स में अवेलेबल होगा. फीचर एक्टिवेट करने के बाद जब भी डिवाइस में नेटवर्क नहीं होगा ये सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी. VoWi-Fi वॉट्सऐप और मैसेंजर कॉलिंग की तरह ही काम करता है, इसके लिए कोई भी एडिशनल ऐप जरूरी नहीं है.

जियो वाई-फाई कॉलिंग से जुड़ी सारी जानकारी जैसे- स्मार्टफोन पर इसे कैसे शुरू करें? किन-किन डिवाइस पर ये सर्विस सपोर्ट करेगी… जियो डॉट कॉम पर अवेलेबल है. ये सर्विस देशभर में 16 जनवरी 2020 तक शुरू हो जाएगी.

जैसा कि Wi-Fi Calling फोन नेटवर्क न होने पर काम करेगी इस लिहाज से ये फीचर यूजर्स के लिए सेफ्टी परपस से भी काफी बेहतर साबित होने वाला है.