Reliance Jio के इन यूजर्स को नहीं देने होंगे कॉलिंग के पैसे, कंपनी ने फिर किया ऐलान

अगर आपने 9 अक्टूबर या इससे पहले रिचार्ज कराया है तो आप नॉन जियो कस्टमर्स को भी फ्री कॉल कर सकेंगे.

टेलिकॉम कंपनी Jio दूसरे ऑपरेटर्स पर फ्री-कॉलिंग बंद करने जा रही है. अब Jio ग्राहक अनलिमिटेड पैक रिचार्ज कराने के बावजूद दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर से फ्री में बात नहीं कर पाएंगे. जियो यूजर्स के बीच कंपनी के इस फैसले को लेकर काफी कंफ्यूजन चल रहा था कि ये प्लान कैसे और कब से लागू होगा. इसे लेकर Reliance Jio ने ट्वीट कर कुछ बातें साफ की हैं.

हाल ही में Reliance Jio ने एक ट्वीट किया है. जिसमें कहा गया, ‘अगर आपने 9 अक्टूबर या इससे पहले रिचार्ज कराया है तो आप नॉन जियो कस्टमर्स को भी फ्री कॉल कर सकेंगे. ये तब तक वैलिड होगा जब तक आपका प्लान एक्स्पायर नहीं हो जाता.’

गौरतलब है कि जियो के सबसे पॉपुलर प्लान की वैलिडिटी 84 दिन है. अगर आपने 9 अक्टूबर के अंदर 399 रुपये के प्लान के साथ अपना नंबर रिचार्ज कराया है तो आप 84 दिन तक नॉन जियो नंबर पर फ्री कॉल कर पाएंगे. जबकि 1 साल वाले वैलिडिटी प्लान के बारे में कंपनी की तरफ से कोई क्लैरिटी नहीं है इसके लिए अभी भी कंफ्यूजन है.

बता दें कि Jio यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा. हालांकि नए नियम को बैलेंस करने के लिए कंपनी बराबर कीमत का फ्री डाटा भी देगी. आईयूसी यूजर्स को टॉप-अप वाउचर की खपत के हिसाब से एक्सट्रा डाटा देगी. वहीं दूसरे नेटवर्क से इनकमिंग फ्री रहेगी. 10 अक्टूबर के बाद किए जाने वाले सभी रिचार्ज पर ये शुल्क लागू होगा.

गौरतलब है कि Jio अब तक फ्री नेशनल कॉल सर्विस देता रहा है, यूजर्स को सिर्फ डाटा के लिए पैसे देने होते थे. नए नियम के बाद यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर वॉयस कॉल के पैसे देने होंगे.

ट्राई की ओर से टर्मिनेशन चार्ज शून्य न किए जाने तक कस्टमर्स को यह कॉलिंग चार्ज देना पड़ेगा. Jio ने बताया कि आईयूसी फीस के तौर पर पिछले तीन साल में कंपनी ने एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया जैसे राइवल टेलिकॉम ऑपरेटर्स को लगभग 13,500 करोड़ रुपये का भुगतान अब तक किया है.