Reliance Jio ने क्‍यों बंद की फ्री कॉलिंग? ये है वजह

Reliance Jio समेत सभी मोबाइल कंपन‍ियां चाहती हैं कि उनके नेटवर्क से होने वाली कॉल्‍स ना उठें और दूसरी कंपनी के कस्‍टमर को कॉल बैक करना पड़े.
Reliance Jio ने, Reliance Jio ने क्‍यों बंद की फ्री कॉलिंग? ये है वजह

Reliance Jio ने आखिरकार फ्री कॉलिंग सुविधा बंद कर दी. इंटर-कनेक्‍ट चार्जेस (IUC) को लेकर कोई फैसला ना होने पर कंपनी को यह कदम उठाना पड़ा. IUC वह चार्ज है तो एक ऑपरेटर दूसरे ऑपरेटर को कॉल के लिए देता है.

अब जियो के कनेक्‍शन से दूसरे मोबाइल ऑपरेटर्स को कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट कटेंगे. दूसरे नेटवर्क्‍स पर कॉल करने से पहले कस्‍टमर्स को टॉप-अप कराना होगा. 10 रुपये का सबसे छोटा टॉप-अप है जिसमें 124 मिनट्स बात हो सकेगी. इसमें 1 GB डेटा भी मिलेगा.

तीन साल पहले, फ्री वॉयस कॉलिंग, अनलिमिटेड डेटा के साथ Reliance Jio ने मार्केट में धमाकेदार एंट्री की थी. आज कंपनी दावा कर रही है कि उसके नेटवर्क पर दिनभर में 25 से 30 करोड़ मिस्‍ड कॉल्‍स आती हैं.

Reliance Jio ने क्‍यों किया ऐसा फैसला?

Reliance Jio का कहना है कि IUC पेमेंट जारी रहने से उसके बिजनेस पर भारी बोझ पड़ रहा है. कंपनियां इस चार्ज को दूसरे पर थोपने के तरीके ढूंढ़ती रही हैं. हाल ही में आउटगोइंग कॉल के लिए रिंगिंग टाइम को घटाकर 25 सेकेंड्स कर दिया गया है.

कंपन‍ियां चाहती हैं कि उनके नेटवर्क से होने वाली कॉल्‍स ना उठें और दूसरी कंपनी के कस्‍टमर को कॉल बैक करना पड़े. मान लीजिए, एयरटेल का कोई यूजर जियो कस्‍टमर को फोन लगाता है और कॉल नहीं उठती. फिर एयरटेल वाला कॉल बैक करता है तो कंपनी की तरफ से Jio को IUC पेमेंट करना पड़ेगा.

Reliance Jio का दावा है एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के 35-40 करोड़ 2जी कस्‍टमर्स उसके ग्राहकों को मिस्‍ड कॉल्‍स देते हैं. कंपनी के मुताबिक, फिर इन मिस्‍ड कॉल्‍स के चलते Jio ग्राहक अन्‍य ऑपरेटर्स को आउटगोइंग कॉल करते हैं. जियो का दावा है कि उसे इनकमिंग के जरिए 65 से 75 करोड़ रुपये मिलने चाहिए थे मगर अभी उसे आउटगोइंग में इतनी ही रकम देनी पड़ रही है.

भड़कीं बाकी मोबाइल कंपनियां

एयरटेल ने इस फैसले को दबाव बनाने की जुगत बताया है. कंपनी ने कहा कि ‘टेलीकॉम इंडस्‍ट्री भारी वित्‍तीय संकट से जूझ रही है… कई ऑपरेटर्स दिवालिया हुए हैं और हजारों नौकरियां गई हैं.’ वोडाफोन-आइडिया को जियो का यह फैसला ‘जल्‍दी में उठाया गया कदम’ लगता है.

ये भी पढ़ें

Jio महंगा होने की बुरी खबर के साथ एक Good News भी आई है!

सोने और हीरे से जड़ा iPhone 11 Pro हुआ लॉन्च, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

Related Posts