Roposo और ShareChat को हुआ चाइनीज ऐप पर बैन का सबसे ज्यादा फायदा

एनालिटिकल प्लेटफॉर्म सेंसर टावर के आंकड़ों के मुताबिक 29 जून से 8 जुलाई के बीच ShareChat को डाउनलोड करने वालों का प्रतिशत 257 फीसदी और Roposo को डाउनलोड करने वालों का प्रतिशत 82 फीसदी बढ़ा.
biggest beneficiaries of Chinese app ban, Roposo और ShareChat को हुआ चाइनीज ऐप पर बैन का सबसे ज्यादा फायदा

लद्दाख (Ladakh) की गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारतीय-चीनी सैनिकों की हिंसक झड़प के बाद भारत ने हाल ही में 59 चीनी मोबाइल ऐप्लीकेशन पर बैन (Chinese Apps Ban) लगा दिया था, जिनमें शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप TikTok की शामिल है और यह भारत में काफी लोकप्रिय था. इसके बाद से कुछ देशी मोबाइल ऐप्लीकेशंस ने तेजी से मार्केट में अपनी जगह बनाई है. TikTok पर बैन का सबसे ज्यादा फायदा Roposo और ShareChat जैसे भारतीय ऐप को हुआ है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देशी मोबाइल ऐप्स ने तेजी से बनाई मार्केट में अपनी जगह 

एनालिटिकल प्लेटफॉर्म सेंसर टावर के आंकड़ों के मुताबिक 29 जून से 8 जुलाई के बीच शेयरचैट को डाउनलोड करने वालों का प्रतिशत 257 फीसदी और रोपोसो को डाउनलोड करने वालों का प्रतिशत 82 फीसदी बढ़ा. इस अवधि के दौरान जहां 8,900,000 स्मार्ट फोन यूजर्स ने रोपोसो को डाउनलोड किया. फ़िलहाल इस ऐप के भारत में 65 मिलियन यूजर्स हैं. चाइनीज ऐप पर बैन  के बाद 5,000,000 स्मार्ट फोन यूजर्स ने शेयरचैट को डाउनलोड किया.

चिंगारी और मित्रों एप ने भी पाई लोकप्रियता

चिंगारी (Chingari) और मित्रों (Mitron) जैसे कुछ और शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप की लोकप्रियता भी बैन के बाद तेजी से बढ़ी है. सेंसर टावर के आंकड़ों के मुताबिक 29 जून से 8 जुलाई के बीच चिंगारी को डाउनलोड करने वालों का प्रतिशत 54 फीसदी और मित्रों को डाउनलोड करने वालों का प्रतिशत 19 फीसदी बढ़ा.

“TikTok जितना फेमस होना बहुत मुश्किल”

सेंसर टावर के मोबाइल इनसाइट स्ट्रेटेजिस्ट क्रेग चैपल (Craig Chapple) ने इस बारे में बात करते हुए कहा की, ‘भारत में TikTok की लोकप्रियता को दोहराना किसी भी ऐप के लिए बहुत मुश्किल होगा. लेकिन 59 चाइनीज ऐप पर बैन के बाद मार्केट में जो जगह खाली हुई है, उससे मित्रों, रोपोसो जैसे देशी मोबाइल ऐप्लीकेशनों के लिए दरवाजे खुल गए हैं. इन ऐप के उपभोग्ता तेजी से बढ़ रहे हैं. इन सभी को फ़िलहाल भारत में फैले चीन-विरोधी माहौल का फायदा मिलेगा.’

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts