फेमस फाइल-शेयरिंग साइट WeTransfer भारत में हुई बैन, सरकार ने लगाई रोक

WeTransfer वेब पर फाइल्स शेयर करने के लिए उपयोग की जाने वाली चर्चित वेबसाइट है. ज्यादातर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने WeTransfer का इस्तेमाल ब्लॉक कर दिया है.

टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट (DoT) ने फेमस फाइल-शेयरिंग साइट WeTransfer.com पर बैन लगा दिया है. DoT ने इसके पीछे राष्ट्रीय और सार्वजनिक हित का हवाला दिया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, DoT ने तीन URL पर बैन लगाने के लिए देश भर के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को एक नोटिस जारी किया. पहले दो नोटिसों में दो वेबसाइट्स को प्रतिबंधित करने के लिए कहा गया था जबकि तीसरा नोटिस WeTransfer वेबसाइट पर बैन लगाने का था. कंपनी ने एक ट्वीट के जरिए वेबसाइट बैन होने की जानकरी दी है.

पॉपुलर फाइल-शेयरिंग साइट है WeTransfer

WeTransfer वेब पर फाइल्स शेयर करने के लिए उपयोग की जाने वाली चर्चित वेबसाइट है. दुनिया भर में इसके लाखों यूजर्स हैं लेकिन कंपनी ने भारत में चल रहे लॉकडाउन के दौरान और ज्यादा पॉपुलैरिटी हासिल की है. WeTransfer पर यूजर बिना अकाउंट बनाए एक बार में 2 जीबी तक का डाटा ईमेल पर सीधे भेज सकते हैं. इसके अलावा पेड सर्विस का इस्तेमाल करके 2 जीबी से ज्यादा की फाइल्स भेजी जा सकती हैं. इसके अलावा इस प्लेटफॉर्म पर डाटा शेयर करना काफी आसान है, इस वजह से ये वेबसाइट देश में काफी लोकप्रिय हो गई है.

फिलहाल ये साफ नहीं हो पाया है कि WeTransfer की वेबसाइट में ऐसा क्या था, जिसकी वजह से सरकार ने इस पर बैन लगाया है. अभी तक ज्यादातर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने WeTransfer का उपयोग ब्लॉक कर दिया है.

गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं है जब भारत में किसी वेबसाइट को बैन किया गया हो, पहले कई प्लेटफॉर्म पर रोक लगाई गई है. बता दें 2019 के लोकसभा सत्र में सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक भारत में URL की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. इनमें मालवेयर और अश्लील कंटेंट को बढ़ावा मिला है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts