WhatsApp लाएगा कई नए अपडेट्स, ग्रुप्स नोटिफिकेशंस को हमेशा के लिए कर सकेंगे म्यूट

व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स के लिए मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multi-Device Support) भी पेश करेगा जिसके जरिए एक व्हाट्सएप अकाउंट से 4 डिवाइस को जोड़ा जा सकता है. इसी के साथ अगले अपडेट में नए 138 इमोजी (Emoji) भी देखे जा सकते हैं.
WhatsApp Group notifications forever muted, WhatsApp लाएगा कई नए अपडेट्स, ग्रुप्स नोटिफिकेशंस को हमेशा के लिए कर सकेंगे म्यूट

हम कई बार व्हाट्सएप (WhatsApp) ग्रुप्स के नोटिफिकेशंन से परेशान हो जाते हैं, खास तौर पर ऐसे ग्रुप्स जिन्हें हम छोड़ भी नहीं सकते लेकिन उनमें आने वाले लगातार नोटिफिकेशन हमें कई बार काफी डिस्टर्ब भी कर देते हैं. यूजर्स की इस परेशानी को दूर करने के लिए व्हाट्सएप कंपनी एक नया फीचर लेकर आ रही है. इस फीचर के आ जाने के बाद यूजर्स व्हाट्सएप ग्रुप्स के नोटिफिकेशन को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं.

1 year का ऑप्शन Always में बदल जाएगा

अब तक व्हाट्सएप में ग्रुप के नोटिफिकेशन (Notifications) को म्यूट करने के लिए तीन ही ऑप्शन दिखाई देते हैं- 8 घंटे, 1 सप्ताह या 1 साल. लेकिन अब व्हाट्सएप के इस नए फीचर के आ जाने के बाद 1 year वाले ऑप्शन को Always ऑप्शन में बदल दिया जाएगा. इससे अब जब तक यूजर्स खुद सेटिंग चेंज नहीं करेंगे, तब तक व्हाट्सएप ग्रुप के नोटिफिकेशंस म्यूट ही रहेंगे. इससे बार-बार आने वाले ग्रुप्स नोटिफिकेशंस से यूजर्स को अपने मन-मुताबिक समय के लिए राहत मिल जाएगी.

हालांकि अभी यह ऑप्शन व्हाट्सएप के बीटा वर्ज़न में मिल रहा है, इसलिए सेटिंग में सभी यूजर्स को यह नहीं दिखाई देगा. इसे आम यूजर्स के लिए रोल आउट होने में थोड़ा समय लग सकता है. बीटा यूजर्स अपने प्ले स्टोर पर अपडेट कर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

और भी कई नए फीचर्स

इसके अलावा व्हाट्सएप यूजर्स के लिए ‘मल्टी-डिवाइस सपोर्ट’ भी पेश करेगा जिसके जरिए एक व्हाट्सएप अकाउंट से 4 डिवाइस को जोड़ा जा सकता है. मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर इस फीचर को ‘लिंक्ड डिवाइस’ कहा जा सकता है.

इसी के साथ व्हाट्सएप ‘मैसेजिंग एक्सपायरिंग’ फीचर यानी कि ‘मैसेजेस को समाप्त’ वाले फीचर पर भी काम कर रहा है. इससे यूजर्स को 7 दिनों के अंदर मैसेजेस को ऑटो डिलीट करने की सुविधा मिलेगी. व्हाट्सएप इस सेक्शन को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है जो यूजर्स को सेटिंग मैनेजमेंट करने में मदद करेगा.

इस हफ्ते की शुरुआत में व्हाट्सएप वेब पर ‘द रूम’ फीचर का सपोर्ट भी आया है. यह फीचर व्हाट्सएप वेब के नए वर्ज़न 2.2031.4 का एक पार्ट है. इसमें व्हाट्सएप वेब के जरिए अब एक साथ 50 लोगों से वीडियो कॉल की जा सकती है. इसी के साथ अगले अपडेट में नए 138 इमोजी (Emoji) भी देखे जा सकते हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts