वर्चुअल ग्लव्स, इंटेलिजेंट टॉयलेट और टचेबल हार्डडिस्क…जानें कैसा रहा CES 2020 का तीसरा दिन

टॉयलेट नुमी 2.0 खुद ही गंदगी साफ करता है और पानी की बचत भी करता है. इसके अलावा स्पीकर्स और हीटेड सीट इस टॉयलेट की खासियत है.
ces 2020 show, वर्चुअल ग्लव्स, इंटेलिजेंट टॉयलेट और टचेबल हार्डडिस्क…जानें कैसा रहा CES 2020 का तीसरा दिन

लास वेगास में 7 जनवरी 2020 से दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स शो CES 2020 शुरू हो चुका है. शो का आज तीसरा दिन है. ये शो 10 जनवरी तक चलेगा. इस शो में कई कंपनियां अपने नए इनोवेशन प्रोडक्ट्स को पेश कर चुकी हैं. इनमें कुछ प्रोडक्ट्स शो के दौरान ही लॉन्च कर दिए गए तो कुछ को भविष्य में लॉन्च किया जाएगा. इस शो में चार हजार से ज्यादा कंपनियों ने हिस्सा लिया है.

VR Gloves

CES 2020 में टेस्लासूट ने कमाल के VR Gloves की पेशकश की है. ये यूजर की पल्स ट्रैक करेगा. इसके साथ ही इस ग्लव को पहनकर किसी ऑब्जेक्ट को छूने और पकड़ने को वर्चुअली फील किया जा सकेगा. यानि कि रियलिटी में भले आपके हाथ खाली हों मगर VR Gloves को पहनने के बाद आप चीजों को महसूस कर सकेंगे. ये हैंड ग्लव यूजर के बायोमेट्रिक डाटा को भी स्टोर करेंगे. इसे वाईफाई के जरिए टेस्लासूट से कनेक्ट भी किया जा सकता है, जिसे कंपनी पहले ही पूरी बॉडी के लिए बना चुकी है.

ces 2020 show, वर्चुअल ग्लव्स, इंटेलिजेंट टॉयलेट और टचेबल हार्डडिस्क…जानें कैसा रहा CES 2020 का तीसरा दिन

T7 एक्सटर्नल हार्डडिस्क

डाटा सेफ्टी का खास ख्याल रखते हुए सैमसंग ने खास टचेबल T7 एक्सटर्नल हार्डडिस्क पेश की है. सिक्योरिटी परपस से इसमें फिंगरप्रिंट लॉक दिया गया है जो यूजर वेरिफिकेशन के बाद ही डाटा एक्सेस की परमीशन देगा. हार्डडिस्क में मौजूद सॉलिड एल्युमिनियम कवर इसे और मजबूत बनाता है. कंपनी का दावा है कि 6 फीट की ऊंचाई से गिरने बाद भी हार्डडिस्क को नुकसान नहीं होगा.

एटमॉस मास्क

एओ एयर कंपनी ने एक यूनिक एटमॉस मास्क पेश किया है. ये आपको प्रदूषण से बचाएगा. ये एक ट्रांसपेरेंट डिवाइस होगा जिसका वजन 256 ग्राम है. मास्क में लगे सेंसर्स ये बताएंगे कि हवा कितनी दूषित है. इसके बाद हवा को साफ करके छोटे फैन्स के जरिए आपकी नाक तक पास किया जाएगा. इस प्रोडक्ट की शिपिंग जुलाई से शुरू हो जाएगी. एटमॉस मास्क की शुरुआती कीमत 350 डॉलर यानि लगभग 25 हजार बताई गई है. गौरतलब है दुनियाभर में बढ़ते पॉल्यूशन के हिसाब से एटमॉस मास्क की लॉन्चिंग एक बेहतरीन प्रपोजल है.

बैक्टीरिया फ्री स्क्रीन प्रोटेक्टर

रिपोर्ट्स की मानें तो हमारे फोन में टॉयलेट फ्लश से ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद होते हैं फिर भी हम बिना कोई सावधानी बरते बेधड़क फोन का इस्तेमाल करते हैं. इस बात का खास खयाल रखते हुए Otterbox कंपनी ने बैक्टीरिया फ्री स्क्रीन प्रोटेक्टर बनाया है. इसमें एंट्री-माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो बैक्टीरिया को स्क्रीन पर रुकने से रोकेगा. इस स्क्रीन प्रोटेक्टर में स्क्रैच रेसिस्टेंस भी 5 गुना ज्यादा होगा.

इंटेलिजेंट टॉयलेट नुमी 2.0

बीते दिन इस शो में इजी लाइफस्टाइल के लिए भी कई प्रोडक्ट पेश किए गए, जिसमें कोहलर का इंटेलिजेंट टॉयलेट नुमी 2.0 खास रहा. कोहलर बाथरूम फिटिंग्स बनाने वाली कंपनी है. टॉयलेट नुमी 2.0 खुद ही गंदगी साफ करता है और पानी की बचत भी करता है. इसके अलावा स्पीकर्स और हीटेड सीट इस टॉयलेट की खासियत है.

Related Posts