आज 21 साल का हो गया Google, खास Doodle के साथ सेलिब्रेट कर रहा है Birthday

सितंबर 1998 में आज ही के दिन दो पीएचडी छात्रों, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपने होस्टल के कमरे में Google की स्थापना की थी.

हर खास मौके पर अपने Doodle से उसे याद करने वाल सर्च इंजन Google, आज खुद अपना 21वां जन्मदिन एक स्पेशल Doodle के साथ मना रहा है. सितंबर 1998 में आज ही के दिन दो पीएचडी छात्रों, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में अपने होस्टल के कमरे में इसकी स्थापना की थी.

Back rub के नाम से पहचाने जाने वाला एक सर्च एल्गोरिथ्म विकसित करने के बाद, पेज और ब्रिन ने अपनी नई परियोजना को Google का नाम दिया. यह नाम Googol को ध्यान में रखते हुए दिया गया जो कि एक गणितीय शब्द है जिसका अर्थ है एक कार्डिनल संख्या 1 के रूप में प्रतिनिधित्व की जाती है और उसके बाद 100 शून्य होते हैं. (10 raised to the power of 100)

ऐसे समय में जब world wide web (WWW) अपने शुरुआती दौर में था, पेज और ब्रिन का लक्ष्य “दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे यूनिवर्सल रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना था. Google दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट्स में से एक है, जिसने अपनी मूल कंपनी Alphabet Inc है.

Google के जन्मदिन की तारीख बिना किसी स्पष्टीकरण के साल दर साल बदलती रही है. 2005 तक 7 सितंबर को वेबसाइट अपना जन्मदिन मनाती थी, माना जाता है कि इस दिन यह एक इनकॉर्पोरेटेड कंपनी बन गई थी. लेकिन कंपनी ने वास्तव में 4 सितंबर 1998 को इनकॉर्पोरेशन के कागजात दाखिल किए थे.

हालांकि इस तारीख को उसने अपने जन्मदिन के रूप में कभी इस्तेमाल नहीं किया. 2005 के बाद से इसने 8 सितंबर, 26 सितंबर और हाल ही में, 27 सितंबर को अपने जन्मदिन के तौर पर चिह्नित किया है.

ये भी पढ़ें: ट्रंप से मुलाकात के बाद अब उनके सबसे बड़े दुश्मन से मिले पीएम मोदी