स्लो स्मार्टफोन को फिर से नया जैसा बना देगा ये तरीका

, स्लो स्मार्टफोन को फिर से नया जैसा बना देगा ये तरीका

नई दिल्ली: अगर आपका स्मार्टफोन स्लो हो गया है और इस वजह से आपको परेशानी हो रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बताएंगे जो आपके स्मार्टफोन को फिर से नया जैसा बना देंगी. जब हम स्मार्टफोन नया-नया खरीदते हैं तो वे शुरू-शुरू में ठीक-ठाक चलते हैं लेकिन समय के साथ फोन की गति स्लो हो जाती है. स्मार्टफोन के स्लो होने के कई कारण हो सकते हैं तो आइए जानते हैं स्लो स्मार्टफोन्स को सही करने का तरीका –

1) गैर जरूरी चीजों को हटाएं: फोन में जितनी स्टोरेज हो ऐप्स भी उसी हिसाब से इंस्टॉल करना चाहिए. ज्यादा ऐप्स से भी स्मार्टफोन स्लो हो सकता है. जब फोन धीमा होने लगे तो जो ऐप्स आपके जरूरत की नहीं हों उन्हें फोन से हटा देना चाहिए. और अगर आप फोन को स्लो होने से बचाना चाहते हैं तो नामर्ल वालपेपर लगाएं और होम स्क्रीन पर उन्हीं विजेट को रखें जो आपके काम के हों.

2) कैश मेमोरी हमेशा क्लियर करें: जिन ऐप्लिकेशन्स को बार-बार इस्तेमाल किया जाता है उनके cache इकट्ठा होने लगते हैं. स्मार्टफोन स्लो होने का एक कारण यह भी हो सकता है. ऐसे में जिस भी ऐप का आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसके cache को  डिलीट करते रहें. Cache को हटाने के लिए सेटिंग्स में जाएं फिर वहां से ऐप्स में जाएं और कैश क्लीयर कर दें.

3)एनिमेशन डिसेबल रखें: एनिमेशन्स मुख्य रूप से मेन्यू, ऐप और अन्य इंटरफेस लोकेशन्स में ग्राफिकल ट्राजिशन के बीच काम करते हैं. स्मार्टफोन इस्तेमाल के दौरान एनिमेशन एक्टिव रहते हैं, यह फोन इस्तेमाल के अनुभव को बेहतर बनाने का काम करते हैं. यदि कभी आपको ऐसा लगे कि आपका स्मार्टफोन धीमा हो रहा है तो इन्हें बंद कर दें.

4) स्टोरेज क्लियर रखें: यदि आप फोन को धीमा होने से बचाना चाहते हैं तो कुल इनबिल्ट मेमोरी का 10 से 20 प्रतिशत हिस्सा हमेशा खाली रखा जाना चाहिए. जब फोन की स्टोरेज खत्म होने लगती है तो फोन धीमा होने लगता है ऐसे में cache क्लिन करने के अलावा स्मार्टफोन में केवल उन्हीं ऐप्स को जगह दें जो आपके काम की हैं.

5)फर्मवेयर अपडेट करते रहें: स्मार्टफोन के फर्मवेयर अपडेट करने से फोन स्पीड ठीक करने में मदद मिलती है. यदि आपको अपना फोन स्लो लगे तो सेटिंग्स में जाकर इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि कहीं आपके फोन में अपडेट तो नहीं आया है और अगर अपडेट मिले तो उसे तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए.

Related Posts