नकली आईफोन रिप्लेस करके एप्पल को 10 लाख डॉलर का चूना लगाने वाले चीनी छात्र को सज़ा

अमेरिकी अदालत ने चीनी छात्र को तीन साल एक महीने कारावास की सजा सुनाई है, सजा पूरे करने के बाद उसे चीन वापस भेज दिया जाएगा.
Apple fake iPhones, नकली आईफोन रिप्लेस करके एप्पल को 10 लाख डॉलर का चूना लगाने वाले चीनी छात्र को सज़ा

अमेरिका की एक अदालत ने क्वान जियांग नाम के चीनी छात्र को तीन साल एक महीने कारावास की सजा सुनाई है. चीनी छात्र पर आरोप है कि उसने नकली आईफोन के जरिए एप्पल को तकरीबन 10 लाख अमेरिकी डॉलर का चूना लगाया है. सज़ा पूरी करने के बाद उसे चीन वापस भेज दिया जाएगा.

गिज्मो चाइना की खबर के मुताबिक जियांग ने अपने दोस्त यैंगयैंग जोऊ के साथ चीन से हजारों नकली आईफोन इम्पोर्ट किए. उन्हें एप्पल के पास ये कहकर भेजा कि इनमें समस्या है, ये ऑन नहीं हो रहे. इसके बाद कंपनी इन आईफोन्स को रिप्लेस करके दूसरे असली आईफोन देती थी.

असली आईफोन्स को जियांग और जोऊ वापस चीन भेज देते थे और वहां बेचकर मोटा मुनाफा कमाते थे. इन दोनों ने कुल 1,493 आईफोन एप्पल को बदलने के लिए दिए जिनमें से हर एक पर कंपनी को 600 डॉलर का नुकसान हुआ. वहीं कंपनी ने 1,576 आईफोन्स को रिप्लेस करने से इनकार कर दिया था.

एप्पल ब्रांड प्रोटेक्शन के प्रतिनिधि ऐंड्रियन पंडरसन ने बताया ‘ये चौंकाने वाला है कि एप्पल नकली और असली आईफोन में अंतर नहीं जान पाया. कंपनी के पास ऐसे आईफोन आना जो कि ऑन नहीं हो रहे हैं और उन्हें बिना तुरंत जांच किए या एप्पल टेक्नीशियन द्वारा रिपेयर किए रिप्लेस कर दिया जाता है तो ये वॉरंटी फ्रॉड है. ये एप्पल की प्रॉडक्ट वॉरंटी पॉलिसी को कठघरे में खड़ा करता है.’

ये भी पढ़ें:

दिवाली पर 20 हजार से कम में खरीदें धांसू स्‍मार्टफोन, यहां मिलेंगे बेहतरीन ऑफर्स
Google को Quantum Supremacy में मिली बड़ी कामयाबी, सुपर कंप्यूटर को देगी मात

Related Posts