WhatsApp में ऐड हुए ये 5 शानदार फीचर, चैटिंग होगी आसान

जानिए WhatsApp के उन फीचर्स के बारे में जो लंबे समय से चर्चा में रहने के बाद अब यूज किए जा सकते हैं...

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी अपडेट हो रही है, वैसे ही दुनियाभर में सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग प्लैटफॉर्म WhatsApp भी नए फीचर के साथ अपडेट होता रहता है. यही वजह है कि दुनियाभर में WhatsApp के 1.5 बिलियन यूजर्स और भारत में 400 मिलियन यूजर्स हैं.

हाल ही में WhatsApp में कुछ नए फीचर जोड़े गए हैं. ये फीचर यूजर की प्राइवेसी और स्पैमिंग को कंट्रोल करने के लिए बनाए गए हैं. WhatsApp के बीटा वर्जन में इन फीचर्स की टेस्टिंग जारी थी और अब ये सभी यूजर्स के लिए अवेलेबल हैं. वहीं वाट्सएप का डार्क मोड फीचर आईओएस 13 और एंड्राइड Q अपडेट होने बाद ही अवेलेबल होगा.

जानिए WhatsApp के उन फीचर्स के बारे में जो लंबे समय से चर्चा में रहने के बाद अब यूज किए जा सकते हैं…

फिंगरप्रिंट अनलॉक

WhatsApp का ये फीचर एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है. ये फीचर एप के प्राइवेसी सेक्शन पर अवेलेबल होगा. ‘फिंगरप्रिंट अनलॉक’ फीचर इनेबल करने पर यूजर्स WhatsApp को फिंगरप्रिंट के जरिए लॉक-अनलॉक कर सकेंगे. इसके साथ ही यूजर के पास WhatsApp नोटिफिकेशन से कंटेंट को छुपाने का ऑप्शन भी होगा.

WhatsApp बोट

वाट्सएप बोट फीचर को ऐक्टिवेट कर सर्च इंजन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. यूजर WhatsApp पर विकीपीडिया डीटेल्स, न्यूज, डिक्शनरी वगैरह सर्च कर सकते हैं. इसके अलावा WhatsApp बोट फीचर का इस्तेमाल WhatsApp ग्रुप में भी किया जा सकेगा. WhatsApp बोट आपके हर सवाल का जवाब देगा.

फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड

जैसा कि नाम से समझ आ रहा है, ये फीचर यूजर्स को ये बताएगा कि कोई मैसेज 5 से अधिक बार फॉरवर्ड किया जा चुका है. इसके अलावा इस फीचर से ये भी पता चलेगा कि उन्हें मिला मैसेज पहले फॉरवर्ड हुआ है या उसे रिसेंटली क्रिएट करके भेजा गया है. इस फीचर की मदद से फेक न्यूज फैलने से रोकी जा सकेगी.

WhatsApp Features, WhatsApp में ऐड हुए ये 5 शानदार फीचर, चैटिंग होगी आसान

Consecutive voice मैसेज

ये फीचर उन लोगों के लिए काफी यूजफुल है जो WhatsApp में Voice मैसेज के जरिए बातचीत करते हैं. पहले Voice मैसेज को सुनने के लिए हर मैसेज पर इंडिविजुअल क्लिक करना होता था लेकिन नए फीचर के बाद एक बार में भेजे गए मल्टीपल Voice मैसेजेस को सिर्फ एक क्लिक से एक्सेस किया जा सकता है. यानी कि किसी एक Voice मैसेज को प्ले करने पर उसके बाद के सारे Voice मैसेज ऑटोमेटिकली प्ले हो जाएंगे.

ग्रुप इन्विटेशन

जो लोग फैमिली और फ्रेंड्स ग्रुप में आ रहे गुड मॉर्निंग और घिसेपिटे जोक्स से तंग आ चुके हैं, किसी भी ग्रुप में ऐड होने और बेवजह के नोटिफिकेशन से परहेज करते हैं, WhatsApp का नया फीचर उन्हीं के लिए है. फीचर के मुताबिक ग्रुप इनवाइट फीचर इनेबल करने पर बिना परमिशन के आपको किसी WhatsApp Group में ऐड नहीं किया जा सकेगा.

WhatsApp Features, WhatsApp में ऐड हुए ये 5 शानदार फीचर, चैटिंग होगी आसान

ये भी पढ़ें- 29 अगस्त को लॉन्च होगा Redmi का पहला Smart TV