WhatsApp में आया है ऐसा कोई मैसेज तो हो जाएं एलर्ट, बचने का एक ही तरीका

यह खामी एंड्रॉयड और iOS, दोनों प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्‍टम्‍स पर मौजूद है. अब तक ये नहीं पता कि कोई यूजर इसके चलते हैकिंग का शिकार हुआ है या नहीं.

WhatsApp में ऐसी खामी सामने आई है जो MP4 Video Files के जरिए एप को हैक करा सकती है. कंपनी ने इसका नाम CVE-2019-11931 रखा है. यह खामी एंड्रॉयड और iOS, दोनों प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्‍टम्‍स पर मौजूद है.

कंपनी को अब तक ये नहीं पता कि कोई यूजर इस खामी के चलते हैकिंग का शिकार हुआ है या नहीं. भारत की कंप्‍यूटर इमरजेंसी रिस्‍पांस टीम (Cert-in) ने इस खामी को ‘हाई रिस्‍क’ वाली कैटेगरी में रखा है.

क्‍या करें WhatsApp यूजर्स?

WhatsApp MP4 Video वाली इस खामी के चलते डेटा को खतरे से बचाने का एक ही तरीका है. आप अपना WhatsApp फौरन अपडेट करें. कंपनी ने लेटेस्‍ट वर्जन में इस खामी को फिक्‍स कर दिया है.

WhatsApp की पेरेंट कंपनी Facebook ने 14 नवंबर को इस खामी का पता लगाया. कंपनी के मुताबिक, यह “एक स्‍टैक-बेस्‍ड बफर आउटफ्लो है जिसे WhatsApp यूजर को खासतौर से बनाई गई MP4 Video फाइल भेजकर ट्रिगर किया जा सकता है.”

WhatsApp के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार हैं. यहां इसके 40 करोड़ से ज्‍यादा यूजर्स हैं. कुछ ही दिन पहले WhatsApp ने इजरायल की कंपनी NSO ग्रुप पर Pegasus स्‍पाईवेयर के जरिए जासूसी का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें

फालतू के WhatsApp ग्रुप में एड किए जाने से हैं परेशान? ऐसे पाएं छुटकारा

Xiaomi ने लॉन्च किया फोन चार्ज करने वाला Warm cup, जानें कीमत