WhatsApp यूजर्स सावधान! हैक करके बदले जा सकते हैं आपके मैसेज

WhatsApp यूजर्स को पता भी नहीं चलता और हैकर्स उनके मैसेजेस में बदलाव कर देते. रिसर्चर्स ने इस खराबी का खुलासा किया है.

नई दिल्‍ली: WhatsApp यूजर्स के लिए एक परेशान करने वाली ख़बर है. इजरायल की एक साइबर सिक्‍योरिटी फर्म ने WhatsApp में एक सुरक्षा खामी का पता लगाने का दावा किया है. फर्म के मुताबिक, WhatsApp के पब्लिक और प्राइवेट चैट्स में बदलाव किया जा सकता है. यानी जो संदेश आपने भेजा है, डिलीवर होने से पहले उसमें चेंज किया जा सकता है.

Check Point Software Technologies नाम की कंपनी ने कहा कि WhatsApp यूजर्स के रिप्‍लाई को एडिट किया जा सकता है. इसका मतलब यह कि कोई क्‍या जवाब दे रहा है, हैकर्स उसमें चेंज कर सकते हैं. फर्म के प्रोडक्‍ट्स वल्‍नरेबिल्‍टी रिसर्च के हेड ओदेद वनुनू ने कहा कि इस खामी के बेहद गंभीर परिणाम हो सकते हैं क्‍योंकि पूरी दुनिया में करीब डेढ़ अरब WhatsApp यूजर्स हैं.

रिसर्चर्स ने पाया कि तीन तरीकों से WhatsApp की इस खामी का फायदा उठाया जा सकता है. इसमें पहला तरीका किसी ग्रुप में ‘quote’ फीचर का यूज कर सेंडर की पहचान बदलने का है. दूसरा उस व्‍यक्ति के जवाब का टेक्‍स्‍ट बदलने का जबकि तीसरा एक प्राइवेट मैसेज भेजने का है जो असल में पब्लिक मैसेज जैसा दिखेगा.

Facebook के प्रवक्‍ता ने हालांकि ऐसी किसी खामी से इनकार किया है. उन्‍होंने कहा कि “हमने साल भर पहले इसकी समीक्षा की थी और ऐसा कहना गलत है कि WhatsApp की सिक्‍योरिटी में कोई खामी है.

भारत में 40 करोड़ से ज्‍यादा WhatsApp यूजर्स हैं. भारत में WhatsApp के जरिए झूठी जानकारियां फैलाने के कई वाकये सामने आ चुके हैं. ऐसे में उसकी सुरक्षा में कोई खामी का गलत इस्‍तेमाल हो सकता है.

ये भी पढ़ें

WhatsApp पर खूब मेसेज फॉरवर्ड करते हैं? आपके लिए ही आया है ये नया फीचर

फेसबुक पर फर्जी अकाउंट बनाकर मांगे जा रहे पैसे, आप भी हो सकते हैं शिकार

बवाल मचा तब सुधरे, अब आपकी बातचीत नहीं सुन रहे Google, Apple