अगले वित्त वर्ष में 12,000 लोगों को नौकरी देगा विप्रो, करेगा कैंपस प्लेसमेंट

विप्रो का ऑपरेटिंग मार्जिन बढ़कर 18.4 पर्सेंट पर पहुंच गया. हालांकि कंपनी ने मौजूदा फाइनैंशल इयर के चौथे क्वॉर्टर के लिए 0-2 पर्सेंट ग्रोथ का अनुमान लगाया है.

विप्रो की गिनती देश की बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में होती है. विप्रो 12,000 लोगों को अगले वित्त वर्ष में नौकरियां देने जा रहा है. पिछले साल भी विप्रो ने इतनी ही नौकरियां निकाली थीं.

विप्रो के एक अधिकारी ने कहा, “हमने अमेरिका में दो-तीन साल के अनुभव वाले लोगों को भी नौकरी दी है. साथ ही हम फ्रेशर्स को ट्रेनिंग भी दे रहे हैं.’

बता दें कि विप्रो ने तीसरे क्वॉर्टर में अपनी राइवल इन्फोसिस से अधिक ग्रोथ हासिल कर ली है. विप्रो के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिस आबिदाली नीमचवाला ने कहा, ‘रेवेन्यू और मार्जिन के लिहाज से क्वॉर्टर काफी अच्छा रहा है.’

कंपनी का तिमाही दर तिमाही आधार पर रेवेन्यू 1.8 पर्सेंट बढ़कर 2.09 अरब डॉलर हो गया. वहीं, तीसरे क्वॉर्टर में इन्फोसिस के रेवेन्यू में 1 पर्सेंट की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.

विप्रो का ऑपरेटिंग मार्जिन बढ़कर 18.4 पर्सेंट पर पहुंच गया. हालांकि कंपनी ने मौजूदा फाइनैंशल इयर के चौथे क्वॉर्टर के लिए 0-2 पर्सेंट ग्रोथ का अनुमान लगाया है.

हाल ही में इन्फोसिस ने मौजूदा फाइनैंशल इयर के लिए ग्रोथ का अनुमान बढ़ाकर 10-10.5 पर्सेंट कर दिया था. नीमचवाला ने कहा कि चौथे क्वॉर्टर में कुछ देशों में अस्थिरता और डिजिटल डील्स मिलने में अनिश्चितता का असर पड़ सकता है.

मंगलवार को एनएसई पर विप्रो का शेयर लगभग 0.5 पर्सेंट चढ़कर 256 रुपये पर बंद हुआ. विप्रो ने पिछले वर्ष जून में इंटरनेशनल टेक्नेग्रुप इनकॉरपोरेटेड (ITI) को खरीदा था. साथ ही करंसी मूवमेंट में फायदा होने से विप्रो को ऑपरेटिंग मार्जिन को 0.30 पर्सेंट बढ़ाने में मदद मिली है.

गौरतलब है कि विप्रो 3डी और प्रसिद्ध भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) देश का पहला औद्योगिक ग्रेड मेटल 3 डी प्रिंटर बनाने में सहयोग कर रहे हैं. सॉफ्टवेयर की प्रमुख कंपनी विप्रो ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी.

कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा, “देश की पहली 3डी प्रिंटिंग मशीन सेलेक्टिव इलेक्ट्रॉन बीम मेल्टिंग टेक्नोलॉजी पर कार्य करती है और उच्च निर्माण दर, बेहतर थर्मल प्रबंधन, उच्च घनत्व और बेहतर यांत्रिक गुण प्रदान करती है.”

विप्रो इंफ्रास्ट्रक्च र इंजीनियरिंग के एडिटिव मैन्युफैक्च रिंग बिजनेस विप्रो 3डी और आईआईएससी ने इंडस्ट्री ग्रेड एडिटिव मैन्युफैक्च रिंग मशीन विकसित की है.

ये भी पढ़ें-

MP PSC में भील समाज को लेकर पूछे गए सवाल के मामले में केस दर्ज

यूपी: रिश्तेदारी में मकर संक्रांति मनाने आई थी चार साल की मासूम, दरिंदे ने किया बलात्कार

जिससे करता था प्यार, उसकी हत्या कर टीवी पर कबूला अपराध, पुलिस ने स्टूडियो से किया गिरफ्तार