World Emoji Day: जानिए भारत में सबसे ज्यादा किस इमोजी का हुआ इस्तेमाल?

इमोजी धीर-धीरे हमारे डिजिटल कल्चर का हिस्सा बनते जा रहे हैं और एक दूसरे से बात करने के लिए एक नया रास्ता दिखा रहे हैं.
World Emoji Day, World Emoji Day: जानिए भारत में सबसे ज्यादा किस इमोजी का हुआ इस्तेमाल?

नई दिल्ली: फेसबुक, वाट्सएप और डेटिंग एप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यदि खुशी के आंसुओं के साथ हंसने और ब्लोइंग किस देने वाले इमोटिकॉन्स अपके पसंदीदा इमोजी हैं, तो आप देश के बहुत से लोगों में से एक हैं. एक नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ज्यादातर भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यही इमोटिकॉन्स प्रयोग में लाए जाते हैं.

17 जुलाई को World Emoji Day को वर्ल्ड इमोजी डे होता है.

World Emoji Day से एक दिन पहले टेक कंपनी बोबल एआई ने एक रिपोर्ट शेयर की है, जिसमें ‘खुशी के आंसू’ और ‘ब्लोइंग ए किस’ इमोजी को भारत में स्मार्टफोन कन्वर्सेशन में उपयोग किए जाने वाले दो खास इमोटिकॉन्स हैं.

World Emoji Day, World Emoji Day: जानिए भारत में सबसे ज्यादा किस इमोजी का हुआ इस्तेमाल?

इसके बाद दस इमोजी हैं जिनमें स्माइलिंग फेस विद हार्ट आईज, किस मार्क, ओके हैंड, लाउडली क्राइंग फेस, बीमिंग फेस विद स्माइलिंग आईज, थम्स अप, फोल्डेड हैंड्स और स्माइलिंग फेस विद सनग्लासेस.

वाट्सएप पर भी इसी प्रकार के इमोजी हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारों और राष्ट्रीय पर्वो के दौरान इमोटिकॉन्स के प्रयोग में काफी प्रयोग देखने को मिला.

डेटिंग एप में, ए विंक करते इमोजी और खाने का मजा लेते इमोजी का काफी इस्तेमाल देखने को मिला.

रिपोर्ट में दावा किया गया है, “डेटिंग एप कन्वर्सेशन में इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी खुशी जाहिर करने के लिए, फ्लर्ट और रोमैंटिक होने के लिए प्रयोग किए जाते हैं.”

बोबल एआई के सह-संस्थापक अनित प्रसाद ने कहा, “इमोजी धीर-धीरे हमारे डिजिटल कल्चर का हिस्सा बनते जा रहे हैं और एक दूसरे से बात करने के लिए एक नया रास्ता दिखा रहे हैं.”

Related Posts