बोनस में मिले 6,631 करोड़ के साथ शाओमी के फाउंडर ने किया ये…

शाओमी कंपनी के सीईओ ले जुन ने अपने इस काम के जरिए लोगों के सामने एक मिसाल कायम की है. उन्होंने 63.66 करोड़ शेयर बोनस दान कर दिए हैं.

नई दिल्ली: जानीमानी कंपनी शाओमी ने बहुत ही कम समय में मार्केट में अपने पैर जमाए हैं. कम बजट में बेहतरीन फीचर देने के वादे को शाओमी ने शानदार तरीके से पूरा किया है. अच्छे मोबाइल फोन और गैजेट्स की लॉन्चिंग के बाद शाओमी फिर से चर्चा में है, लेकिन कारण इस बार दूसरा है.

शाओमी के फाउंडर और सीईओ ले जुन कंपनी की बदौलत मिले शेयर्स को दान करने जा रहे हैं. ये शेयर जुन को बतौर बोनस दिए गए हैं. जुन को 96.1 करोड़ डॉलर यानी कि लगभग 6,631 करोड़ रुपए की वैल्यू के 63.66 करोड़ शेयर बोनस में मिले हैं.

इस बात की जानकारी कंपनी ने बीते बुधवार को रेग्युलेटरी फाइलिंग के जरिए दी. हालांकि, ये शेयर्स किसकी किस्मत चमकाएंगे इस बात की जानकारी नहीं मिली है.

बता दें कि पिछले साल चीन में स्मार्टफोन की बिक्री घटने की वजह से शाओमी के शेयर की कीमत में गिरावट दर्ज हुई है. इसकी एक वजह ये भी है कि सैमसंग, एपल, हुवावे, ओप्पो और वीवो की तरफ से शाओमी को तगड़ा कम्पटीशन मिल रहा है. 10 साल पुरानी हो चुकी शाओमी के शेयर्स को पिछले साल जुलाई में हॉन्गकॉन्ग बाजार में शामिल किया गया था. साल 2018 में शाओमी दुनिया की चौथी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी रही है. यही नहीं पिछले साल शाओमी की हैंडसेट डिलीवरी ग्रोथ 32.2% थी.

शेयर में आई गिरावट के बावजूद जुन की मौजूदा नेटवर्थ करीब 75,900 करोड़ रुपए है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की लिस्ट में मौजूद 500 अरबपतियों के नामों में जुन 126वां नंबर पर हैं.