एप्‍पल ऐप स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड हुआ Zoom, TikTok का टूटा रिकॉर्ड

अप्रैल से जून के अंत तक ऐप स्टोर से Zoom को 9.4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया. यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल मीट, मैसेंजर, व्हाट्सऐप, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट भी ऐप स्टोर (App Store) के शीर्ष दस ऐप्स में शामिल रहे.
zoom most downloaded app on play store, एप्‍पल ऐप स्टोर पर सबसे ज्यादा डाउनलोड हुआ Zoom, TikTok का टूटा रिकॉर्ड

अमेरिकी वीडियो मीट ऐप ज़ूम (Zoom) ने एप्पल ऐप स्टोर पर चाईनीज शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप TikTok के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इससे पहले सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप का रिकॉर्ड TikTok के नाम था, लेकिन अब इस पर Zoom ने कब्ज़ा कर लिया है. सेंसर टावर की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि अप्रैल से जून के अंत तक ऐप स्टोर से ज़ूम को 9.4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जो 6.7 करोड़ बार डाउनलोड किए जाने के टिकटॉक के पहले रिकॉर्ड से 40 प्रतिशत ज्यादा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

न्यूज़ एजेंसी IANS की खबर के मुताबिक यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल मीट, मैसेंजर, व्हाट्सऐप, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट भी ऐप स्टोर के शीर्ष दस ऐप्स में शामिल रहे. कुल मिलाकर इस अवधि के दौरान गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों में ज़ूम को 30.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया. ज़ूम एक ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है. कई देशों में ज़ूम को एक रिमोट मीटिंग सॉफ्टवेयर के रूप में बहुत अधिक लोकप्रियता मिली है. यह अपनी विश्वसनीयता और आसान उपयोग के लिए जाना जाता है.

हाल ही में  ज़ूम को अपने सॉफ्टवेयर में प्राइवेसी और खराबियों के कारण कई विवादों का सामना करना पड़ा है. कोरोनोवायरस महामारी  के दौरान इस पर खराब सिक्योरिटी और कमजोर सुरक्षा के आरोप भी लगाए गये हैं.वहीँ दूसरी ओर लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों की झड़प के बाद, भारत सरकार ने 59 चीनी मोबाइल एप्लीकेशन पर बैन लगा दिया है. इन ऐप में से एक TikTok भारत में काफी पॉपुलर था. बैन की वजह से टिकटॉक को काफी नुकसान हुआ है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts