दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन गेमिंग ऐप बना ZooM, TikTok को भी पछाड़ा

इस दौरान सबसे ज्यादा भारत में जूम (Zoom App) को डाउनलोड किया गया है, जिसमें कि 18.3 फीसदी भारत में डाउनलोड किया है. इसके बाद दूसरा नंबर अमेरिका (US) का है, जहां अप्रैल के दौरान 14.3% इंस्टाल हुआ है.
ZooM becomes world's most downloaded, दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन गेमिंग ऐप बना ZooM, TikTok को भी पछाड़ा

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम (Zoom App) टिकटोक (TikTok) को पछाड़ते हुए अप्रैल में दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया नॉन गेमिंग ऐप (Non-Gaming App) बन गया है. सेंसर टॉवर की एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 131 मिलियन लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है. जो कि पिछले साल इसी महीने से 60 गुना ज्यादा है.

सबसे ज्यादा भारत में डाउनलोड

इस दौरान सबसे ज्यादा भारत में जूम को डाउनलोड किया गया है, जिसमें कि 18.3 फीसदी भारत में डाउनलोड किया है. इसके बाद दूसरा नंबर अमेरिका का है, जहां अप्रैल के दौरान 14.3% इंस्टाल हुआ है. इतना ही नहीं जूम एप स्टोर और गूगल प्ले पर भी सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप बन गया है.

हर रोज 300 मिलियन लोग करते हैं मीटिंग

यह जूम के लिए एक और मील का पत्थर है. क्योंकि रोज करीब 300 मिलियन इसी ऐप के जरिए मीटिंग और कॉन्फ्रेंस करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जब से दुनिया भर में लॉकडाउन (Lockdown) की शुरुआत हुई तब से लोगों की बैठकों, ऑनलाइन क्लास और ऑफिस मीटिंग्स के लिए जूम की लोकप्रियता और इस्तेमाल काफी बढ़ गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लकेर सवाल

हालांकि इस दौरान जूम की सिक्योरिटी और प्राइवेसी की गड़बड़ी की भी काफी शिकायतें आई हैं, जिसके कारण कई बड़ी कंपनियों और स्कूलों ने ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था. फिर भी ऐसा लगता है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए अभी भी ज्यादातर लोगों की पसंद जूम ऐप ही है. गूगल मीट जैसे जूम के कंपीटीटर जो हाल ही में सभी के लिए फ्री किए गए वो इस लिस्ट में दुनिया में आठवें स्थान पर है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट टीम्स दसवें स्थान पर है.

107 मिलयन लोगों ने डाउनलोज किया TikTok

इस दौरान TikTok की डाउनलोडिंग में भी काफी बढ़ोतरी हुई है, जिसमें कि अप्रैल में टिकटॉक को करीब 107 मिलियन लोगों ने डाउनलोड किया है. इसमें गौर करने वाली बात यह के जूम की तरह ही TikTok भी सबसे ज्यादा भारत में ही डाउनलोड किया गया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts