फोन लॉक करने के तरीके से पता चल सकती है आपकी उम्र

134 वॉलंटियर्स के फोन पर लगातार 2 महीने तक नजर रख कर की गई रिसर्च से आया नतीजा.

आपके फोन के पास आपसे जुड़ी बहुत सी जानकारी रहती हैं. आपकी नेटबैंकिंग के पासवर्ड्स से लेकर आपकी दिनचर्या तक सब कुछ. अब एक रिसर्च में पता चला है कि आपके फोन लॉक करने की तरीका आपकी उम्र भी बताता है. ये भी सामने आया है कि बुजुर्ग यूजर फिंगर प्रिंट जैसे ऑटो लॉक को तरजीह देते हैं जबकि युवा पिन लॉक का ऑप्शन ज्यादा चुनते हैं.

पिछले महीने स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर में ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने एक कॉन्फ्रेंस रखी थी. कॉन्स्टैंटाइन बेज्नोसोव नाम के कंप्यूटर इंजीनियरिंग प्रोफेसर ने एक रिसर्च के बाद ये कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी. स्मार्टफोन्स को अनाधिकारिक रूप से चलाने को कैसे रोका जाए ये जानने के लिए रिसर्च की गई.

19 से 63 साल के 134 वॉलंटियर्स पर ये प्रयोग किया गया. इसके लिए उनके स्मार्टफोन्स में एक ऐप इंस्टॉल किया गया था. लगातार 2 महीनों तक इस ऐप ने डेटा इकट्ठा किया. फोन कितनी बार लॉक-अनलॉक हुआ, किस तरीके से लॉक-अनलॉक हुआ, कितनी देर तक यूज हुआ, ये सारा डेटा सेव करता गया.

रिसर्च का रिजल्ट

रिसर्च में पता लगा कि फोन यूज़ करने की फ्रीक्वेंसी बढ़ती उम्र के साथ कम होती चली गई. 10 साल के अंतर पर 25 प्रतिशत की कमी आई. यानी 25 साल के व्यक्ति ने एक दिन में 20 बार फोन इस्तेमाल किया जबकि 35 साल के व्यक्ति ने 15 बार फोन इस्तेमाल किया.

स्मार्टफोन्स के इस्तेमाल में जेंडर का फर्क भी नोटिस किया गया. पता चला कि बढ़ती उम्र के साथ पुरुष फोन को ऑटो लॉक-अनलॉक ज्यादा करते हैं जबकि महिलाएं मैनुअल या पिन लॉक पर भरोसा करती हैं. ये भी पता चला कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा देर तक फोन का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन ये अंतर उम्र के साथ शिफ्ट हो जाता है. 50 साल के पुरुष महिलाओं की तुलना में ज्यादा फोन यूज़ करते हैं.

ये भी पढ़ें:

Facebook ने क्रिप्टोकरेंसी प्लान किया पेश, Uber समेत 28 कंपनियां होंगी पार्टनर

अब गुम हुए फोन को ढूंढना हुआ आसान, जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

Whatsapp का नया फीचर हुआ रोलआउट, अब गलती करने से बच जाएंगे यूजर

(Visited 196 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *