अब कई भारतीय भाषाओं में बात करेगी एलेक्सा, अमेजन इंडिया कर रही तैयारी

बीते साल की तुलना में अमेजन एलेक्सा (Amazon Alexa) हिंदी में 60 नए फीचर्स जोड़े गए हैं और इससे अब एलेक्सा भारतीय ग्राहकों के लिए और अधिक उपयोगी हो गया है.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 4:27 pm, Sun, 20 September 20

हिंदी में एलेक्सा (Amazon Alexa) को आए एक साल पूरे हो चुके हैं, ऐसे में कंपनी को उम्मीद है कि इसे आने वाले समय में और भी कई स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा. फिलहाल देश में एलेक्सा हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं में मौजूद है.

अमेजन इंडिया में एलेक्सा के लिए कंट्री हेड पुनीश कुमार ने आईएएनएस को बताया, “मैं भविष्य की उतनी सटीक बात तो नहीं कर सकता लेकिन मैं इतना जरूर कह सकता हूं कि एलेक्सा दिन-पर-दिन समझदार होती जा रही है. हम उसके ज्ञान को बढ़ाने की दिशा में निरंतर कड़ी मेहनत कर रहे हैं.”

रियलमी भारत में 21 सितंबर को नारजो 20 सीरीज के साथ लॉन्च करेगा यूआई 2.0

वह आगे कहते हैं, “हम अपने अधिक से अधिक भारतीय उपभोक्ताओं को क्लेओ स्किल को आजमाने के लिए प्रेरित करते हैं और ताकि वे एलेक्सा को नई-नई भारतीय भाषाओं के बारे में सिखा सकें.”

क्लेओ एक लैंग्वेज लर्निग स्किल है, जिसमें कस्टमर एलेक्सा को हिंदी, तमिल, मराठी, कन्नड़, बंगाली, तेलुगू, गुजराती और अन्य भाषाओं में जवाब देकर एलेक्सा को इनकी तालीम दे सकते हैं.

टेक टिप्स: एंड्राइड यूजर करीबियों से यूं छिपाएं पर्सनल फोल्डर

जितने अधिक ग्राहक क्लेओ स्किल का उपयोग करेंगे, उतनी ही अधिक तेजी से कंपनी एलेक्सा के भाषा को पहचानने की क्षमता और इसके नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी) पर काम करेगी ताकि दूसरी भाषाओं में बात करने के लिए अपने दूसरे डिवाइसों में भी इसके स्मार्ट असिस्टेंट को तैयार कर सकें और साथ ही अन्य तीसरे पक्ष के डिवाइसों में भी यह कारगर हो.

पुनीश कुमार के मुताबिक बीते साल की तुलना में एलेक्सा हिंदी में 60 नए फीचर्स जोड़े गए हैं और इससे अब एलेक्सा भारतीय ग्राहकों के लिए और अधिक उपयोगी हो गया है. एलेक्सा पर भारत में म्यूजिक भी सुना जा सकता है और इसके लिए 50 अलग मीडियम्स का उपयोग किया जा सकता है. एलेक्सा पर हिंदी गानों और कविताओं का बड़ा कलेक्शन है.

एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और एस के लिए प्री-ऑर्डर 22 सितंबर से शुरू