हैक हुआ Amazon का स्मार्ट सिक्योरिटी कैमरा, हैकर ने 8 साल की बच्ची से की अश्लील बातें

बच्चों की सुरक्षा के लिए हम क्या क्या नहीं करते? आपने अक्सर देखा होगा कि माता पिता बच्चों को घर में कैमरे की निरगरानी में रखते हैं…लेकिन क्या हो जब आपके बच्चों के लिए ये कैमरा ही खौफ बन जाए…

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:40 pm, Fri, 13 December 19
PC- Mirror

साउथ अमेरिका के एक घर में 8 साल की बच्ची के कमरे में लगे Ring स्मार्ट सिक्योरिटी कैमरा को हैक कर लिया गया. हैकर कैमरे से डरावनी आवाजें निकालकार न सिर्फ बच्ची को डरा रहा था बल्कि मासूम से अश्लील बातें भी करता था. हैक हुआ कैमरा अमेजन की होम सिक्योरिटी और स्मार्ट होम कंपनी का है.

बच्ची को सुनाई देती थीं आवाजें

दरअसल 8 साल की अलीसा लेमे ने जब अपने मिसीसिपी स्थित घर में अपने कमरे में आवाजें सुनीं. अलीसा को लगा उसके पिता हैं और इधर-उधर देखने के बाद भी उसने किसी को नहीं पाया. ये जो कोई भी था अलीसा को देख पा रहा था लेकिन अलीसा उसको नहीं देख सकती थी.

अलीसा के माता-पिता ने बताया कि ये एक पुरुष की आवाज थी जो कमरे में लगे रिंग सिक्योरिटी कैमरे को हैक करके बात करता था. ये आवाज अलीसा को बुरा बर्ताव करने के लिए कहती. अलीसा की मां बताती हैं कि, “मुझे सभी बच्चों के लिए बहुत बुरा महसूस होता है. मैं उन्हें नहीं बता सकती कि ये आवाजें क्यों और कैसे आती हैं. मेरे बच्चे डरे हुए हैं और मैं उन्हें समझा भी नहीं सकती आखिर ये क्या हो रहा है.”

लेमे का परिवार अकेला ऐसा परिवार नही है जो बुरे अनुभव से गुजरा हो, बल्कि देश भर से कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां सिस्टम को हैक करके दोतरफा बातचीत के फंक्शन का इस्तेमाल करते हुए लोगों को परेशान किया गया.

हालांकि रिंग के एक अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा में किसी तरह की सेंध नहीं है. इस तरह की घटनाओं के पीछे असमाजिक तत्वों का हाथ है, जो डाटा चुराकर ऐसा काम करते हैं. हम अपने सिक्योरिटी डिवाइस को बहुत गंभीरता से लेते हैं क्योंकि कस्टमर का यकीन हमारे लिए सबसे अहम है.

एस्ले लेमे(अलीसा की मां) ने भरोसा करके ही रिंग कैमरा खरीदने का फैसला किया था. एस्ले ने दो कैमरे खरीदे और एक अलीसा के कमरे में लगाया और दूसरा अपने नवजात के कमरे में. एस्ले रात में काम करती हैं. शुरुआत में तो एस्ले अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर बेफिक्र थीं. बच्चे भी बीच-बीच में अपनी मां की आवाज सुनकर खुद को अपनी मां के करीब पाते थे लेकिन इसी 4 दिसंबर को सिक्योरिटी को लेकर ये गलतफमी हो गई जब दोनों कैमरों से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू हो गई और गाने बजने लगे. अलीसा जैसे ही अपने कमरे में गई एक आवाज ने अलीसा से बात करने की कोशिश की और फिर भयानक आवाजें आने लगीं. अलीसा डर गई. आवाज ने अलीसा से बात करने की कोशिश की.

अलीसा ने आवाज से पूछा, कौन है? जबाव आया मैं आपका सबसे अच्छा दोस्त हूं…इस वक्त आप कुछ भी कर सकते हो…कमरे को अस्त व्यस्त कर सकते हो…टीवी तोड़ सकते हो…अलीसा ने बार-बार पूछा कि कौन बोल रहा है…जवाब आया मैं आपका दोस्त सेंटा क्लाज…क्या आप मेरे दोस्त नहीं बनाना चाहोगे? आखिरकार आवाजें तब खत्म हुई जब अलीसा ने कहा कि मैं आपको नही जानती औऱ कमरे से चली गई…

अलीसा ने अपने पिता को बताया कि उपर कमरे में कुछ अजीब है…यहां तक कि कैमरे का माइक अलीसा और पिता के बीच की बातचीत भी पिक कर लेता है…

अलीसा के पिता ने तुरंत कैमरे के प्लग को निकाल दिया. ऐस्ले जो इस दौरान अपनी ड्यूटी पर थी, बताती हैं कि मैं देख पा रही थी कि मेरी बेटी मुझे पुकार रही है लेकिन मैं असहाय थी. वो आवाजें तब तक आती रहीं जब तक प्लग नहीं निकाल दिया गया. लेमे परिवार ने रिंग से दोबारा इस बारे में बात की लेकिन वही घिसा पीटा जवाब मिला कि हमारे सिस्टम में कोई खराबी नहीं.

इस बीच अलग-अलग जगहों पर रिंग इस्तेमाल करने वाले लोगों को कुछ इसी तरह की दिक्कत होने की बात सामने आई है. एक रिंग यूजर ने बताया कि रिंग से धमकी दी गई और पैसे की डिमांड की गई.

बता दें कि रिंग सिक्यॉरिटी कैमरे को कहीं से भी स्मार्टफोन ऐप के जरिए आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है. इस कैमरे में मौजूद स्पीकर्स से यूजर से बात भी की जा सकती है. कैमरे की इंटरनेट कनेक्टिविटी के बाद ये हैकर्स के लिए सॉफ्ट टागरेट बन जाता है. हैकर यूजर का लॉगइन डीटेल चुरा कर से ऐक्सेस कर लेते हैं.