देसी एप को मिल रही तेज ग्रोथ, टिकटॉक बंद होने से चिंगारी को मिले 3 करोड़ से ज्यादा यूजर

फिलहाल चिंगारी एप (Chingari App) के पास 3 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और इनमें से 30 लाख से अधिक लोग ऐसे हैं जो इसके एक्टिव यूजर हैं और वो डेली इस एप पर एक्टिव रहते हैं.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 4:18 pm, Tue, 22 September 20

भारत में चाइनीज एप टिकटॉक (TikTok) के विकल्प के तौर पर प्रमुखता से उभरकर सामने आए देसी शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग एप चिंगारी (Chingari) से कंटेंट क्रिएटर्स के जुड़ने का सिलसिला जारी है. इस एप को गूगल प्ले स्टोर (Google play store) पर 3 करोड़ से भी अधिक बार डाउनलोड किया गया है.

शुरुआत में ये एप यह 10 दिनों में 30 लाख बार डाउनलोड किया गया था और करीब 72 घंटों में 500,000 बार डाउनलोड किया गया था. चिंगारी यूजर्स को वीडियो डाउनलोड करने और अपलोड करने, दोस्तों के साथ चैट करने, नए लोगों के साथ बातचीत करने, कंटेंट शेयर करने और फीड के माध्यम से ब्राउज करने की अनुमति देता है. ये एप्लिकेशन अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम, तमिल और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है.

शाओमी के ‘मी इंडिया ऑन व्हील्स’ ने भारत में शुरू किया अपना रिटेल सफर

देश में जून के महीने में चीनी ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद स्वदेशी ऐप चिंगारी को लोगों ने अपने मनोरंजन के लिए अपनाना शुरू किया. फिलहाल चिंगारी एप के पास 3 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और इनमें से 30 लाख से अधिक लोग ऐसे हैं जो इसके एक्टिव यूजर हैं और वो डेली इस एप पर एक्टिव रहते हैं.

अमेजन 24 सितंबर को लॉन्च करेगा नया इको, एलेक्सा डिवाइस

हाल ही में चिंगारी ने टी-सीरीज के साथ एक म्यूजिक लाइसेंसिंग सौदा किया है. इस साझेदारी के नतीजन, भारत सहित अन्य सार्क देशों और मध्य पूर्व में चिंगारी के सभी यूजर्स टी-सीरीज के म्यूजिक कलेक्शन का आनंद ले सकेंगे.

इतना ही नहीं अगस्त में चिंगारी ने करीब 10 करोड़ रुपये का फंड जुटाया है. चिंगारी को यह फंडिंग सीड राउंड में मिली है, जिसमें एजेंललिस्ट इंडिया, उत्सव सोमानी की आईसिड, विलेज ग्लोबल, लॉगएक्स वेंचर और नाउफ्लॉट्स के जसमिंदर सिंह गुलाटी जैसे इंवेस्टर शामिल हैं.

कस्टमर्स की सुरक्षा से जुड़ी नई तकनीक लेकर आया McAfee, यूजर्स को मिलेगी एक्स्ट्रा सिक्योरिटी