• Home  »  टेक   »   इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कागज़ और नोट सैनिटाइज करने के लिए DRDO ने बनाया UV  सैनिटाइजर

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कागज़ और नोट सैनिटाइज करने के लिए DRDO ने बनाया UV  सैनिटाइजर

DRDO ने प्रीमियर लैब, RCI के साथ मिलकर ऑटोमेटिक UV सैनिटाइजेशन कैबिनेट बनाया है, DRUVS नाम दिया गया है. इस सैनिटाइजर से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, कागज़, चेकबुक, पासबुक, चालान और करेंसी नोट जैसे सामान आसानी से सैनिटाइज कर सकते हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 9:56 pm, Sun, 10 May 20

कोरोनोवायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. ऐसे में सबसे ज्यादा ज़रूरी है उन जगहों और चीजों को इन्फेक्शन फ्री रखना, जिनका हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में जल्दी और केमिकल फ्री सैनिटाइजेशन के लिए डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन (DRDO) ने ऑटोमेटिक अल्ट्रावायलेट (UV) सिस्टम बनाया है, जिससे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, कागज़ और करेंसी नोट आसानी से सैनिटाइज किए जा सकते हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

हैदराबाद बेस्ड DRDO ने प्रीमियर लैब, रिसर्च सेंटर इमारत (RCI) के साथ मिलकर ऑटोमेटिक UV  सैनिटाइजेशन कैबिनेट बनाया है, जिसे डिफेन्स रिसर्च अल्ट्रावायलेट सैनिटाइजर (DRUVS) नाम दिया गया है. इस सैनिटाइजर से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, कागज़, चेकबुक, पासबुक, चालान और करेंसी नोट जैसे सामान आसानी से साफ़ कर सकते हैं.

DRUVS  कैबिनेट

इस कैबिनेट में बिना कुछ छुए प्रोक्सिमिटी सेंसर स्विच की मदद से चीजों का सैनिटाइजेशन होता है. किसी भी सामान के ड्रावर के पास आने पर वो खुद ही खुलता और बंद होता है. कैबिनेट के अंदर चीजों का 360 डिग्री यानि कि चारों ओर से अल्ट्रावायलेट किरणों की मदद से सैनिटाइजेशन होता है. सैनिटाइजेशन का काम पूरा होने के बाद सिस्टम अपने आप स्लीप मोड पर चला जाता है, इसलिए इसे चलाने के लिए इसके पास खड़े होने की ज़रूरत नहीं होती.

NOTES CLEAN डिवाइस

UV  सैनिटाइजर  के अलावा RCI ने एक और अल्ट्रावायलेट करेंसी सैनिटाइजेशन डिवाइस बनायीं है, जिसे उन्होंने NOTESCLEAN का नाम दिया है. DRUVS की मदद से करेंसी नोटों के बंडलों को साफ़ करने में काफी लंबा समय लगता है. इसके उलट इस NOTESCLEAN डिवाइस  के इनपुट स्लॉट में नोटों को खुला रख देने पर वह एक-एक कर खुद ही नोट चुन लेता है और उन्हें अल्ट्रावायलेट लैंप की मदद से सैनिटाइज कर देता है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे