ट्रैवल सेफ्टी को लेकर गूगल ने मैप में जोड़ा कोविड लेयर फीचर

जैसे ही आप गूगल मैप (Google Map) ओपन करेंगे, आपको स्क्रीन में दाहिने तरफ उपर की ओर लेयर्स बटन दिखाई देंगे, इसमें क्लिक करने पर ही कोविड-19 से जुड़ी जानकारियां आपके सामने आ जाएंगी.

कोरोनाकाल में अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अपने मैप में कोविड लेयर को शामिल किया है. इसके तहत दुनिया के 220 देशों में कोविड-19 की स्थिति ब्यौरा है. सभी एंड्रॉयड और आईओएस में मौजूद गूगल मैप (Google Map) में कोविड लेयर के इस फीचर को इसी हफ्ते से शुरू किया जाएगा.

कोविड लेयर में दिखाए जाने वाले आंकड़े कई आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त किए जाएंगे, जिनमें जॉन हॉपकिन्स, द न्यूयॉर्क टाइम्स, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), सरकारी स्वास्थ्य मंत्रालय, स्थानीय स्वास्थ्य एजेंसियां और अस्पताल वगैरह शामिल होंगे.

जैसे ही आप गूगल मैप ओपन करेंगे, आपको स्क्रीन में दाहिने तरफ उपर की ओर लेयर्स बटन दिखाई देंगे, इसमें क्लिक करने पर ही कोविड-19 से जुड़ी जानकारियां आपके सामने आ जाएंगी.

बिना इंटरनेट ऐसे करें गूगल मैप्स का इस्तेमाल, जानिए क्या है ऑफलाइन GPS चलाने का तरीका

गूगल मैप के प्रोडक्ट मैनेजर सुजॉय बनर्जी ने बुधवार को एक बयान में कहा, “जिस जगह के मैप को आप खोलेंगे, वहां प्रति एक लाख लोगों में औसतन सात दिन के हिसाब से कोविड के नए मामले दिखाए जाएंगे और साथ ही इसमें इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि वहां आने वाले समय में मामले बढ़ सकते हैं या इनमें गिरावट आएगी.”

मैप में कलर कोडिंग की भी सुविधा मौजूद है, ताकि किसी क्षेत्र में मामलों के घनत्व का आसानी से तकाजा लगाया जा सके. यह फीचर उन सभी 220 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध होगा, जहां गूगल मैप सपोर्ट करता है और जहां राज्य या प्रांत, काउंटी और शहर स्तर के आंकड़े उपलब्ध हैं.

आपकी आवाज से कंट्रोल होगा आपके घर का बल्ब, शाओमी लेकर आया यूनिक डिवाइस

इससे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर गूगल ने मैप प्रोग्राम को लेकर ट्रांसिट अलर्ट फीचर्स पेश किए थे. जिसके जरिए यूजर ये पता लगा सकते हैं कि कोरोना (COVID-19) संक्रमण के कारन किस जगह पर प्रतिबंध लगा हुआ है. इसके साथ ही किस स्टेशन पर कितनी भीड़ है? कोई ट्रेन या बस कितनी लेट है? ये जानकारी भी गूगल मैप पर मिलेगी.

कंपनी ने इन ट्रांसिट अलर्ट फीचर्स की पेशकश इसलिए की है ताकि यूजर्स आसानी से सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन कर सकें. गूगल मैप में इसके अलावा भी कुछ फीचर जोड़े गए हैं, जो कोविड-19 चेक पॉइंट्स की जानकारी देते हैं.

भारत में अगले महीने लॉन्च होगी सैमसंग गैलेक्सी की नई ‘एफ’ सीरीज

Related Posts