भारत में गूगल पे ने जारी किया टोकनाइजेशन, अब डायरेक्ट कार्ड स्वैप के बिना कर सकेंगे पेमेंट

टोकनाइजेशन के जरिए गूगल पे (Google Pay) एंड्रायड यूजर अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने कार्ड को डायरेक्ट स्वैप किए बिना कर सकेंगे.

गूगल पे (Google Pay) ने वीजा और बैंकिंग पार्टनर्स के साथ मिलकर अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन (NFC Based Tokenization) जारी किया है, जिससे यूजर्स (उपयोगकर्ता) अपने कार्ड के साथ सुरक्षित रूप से लेन-देन कर सकें. वीजा और बैंकिंग पार्टनर्स के साथ यह सुविधा अब एक्सिस और एसबीआई कार्ड के सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है. कोटक और दूसरे बैंकों के साथ यह सुविधा बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद है.

टोकनाइजेशन के जरिए गूगल पे एंड्रायड यूजर (Android user) अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने कार्ड को डायरेक्ट स्वैप किए बिना कर सकेंगे. इसके तहत कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिए भुगतान हो जाएगा.

कस्टमर्स की सुरक्षा से जुड़ी नई तकनीक लेकर आया McAfee, यूजर्स को मिलेगी एक्स्ट्रा सिक्योरिटी

गूगल पे के कारोबार प्रमुख सजीथ शिवनंदन ने कहा, हमें उम्मीद है कि टोकन सुविधा वर्तमान समय में यूजर्स को सुरक्षित रूप से लेन-देन करने के लिए प्रोत्साहित करेगी और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से व्यापारी लेनदेन का विस्तार करेगी.

बयान में कहा गया कि टोकन पेमेंट के साथ, गूगल पे कस्टमर्स को एनएफसी सक्षम एड्रायड डिवाइस या फोन का इस्तेमाल करके सुरक्षित भुगतान करने में मदद मिलेगी. बयान के मुताबिक इस सुविधा से 25 लाख से अधिक वीजा व्यापारिक स्थानों पर संपर्क रहित भुगतान किया जा सकेगा. इसके साथ ही 15 लाख से अधिक भारत क्यूआर में स्कैन करके भुगतान किया जा सकेगा.

यूजर्स को दिया जा रहा OnePlus 8T स्मार्टफोन जीतने का मौका, 14 अक्टूबर तक कर सकते हैं ट्राय

शिवनंदन ने कहा, “हम वीजा भुगतान नेटवर्क वाले एक्सिस और एसबीआई कार्ड धारकों के लिए पहले से ही लाइव हैं और भारत में कार्ड आधारित भुगतान को अपनाने के लिए कोटक और अन्य बैंकिंग पार्टनर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.”

Realme Narzo 20 सीरीज स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च, कीमत 8,499 रुपये से शुरू

Related Posts