आपके स्मार्टहोम पर हो सकती है हैकर की नजर, जानें कितनी खतरनाक है ये टेक्नोलॉजी

अपने घर को स्मार्टहोम बनाना भले ही लोगों को कूल और सिक्योर लगता हो, असल में है नहीं. हैकर अगर एक बार भी इस स्मार्ट फार्मूला को हैक कर ले गए तो यूजर के पास कुछ नहीं बचेगा.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 6:36 pm, Wed, 9 September 20

स्मार्टहोम का कांसेप्ट टेक्नोलॉजी की दुनिया का नया पड़ाव है. इससे पहले मोबाइल फोन और टीवी के टर्म में स्मार्ट की-वर्ड का इस्तेमाल किया जा चुका है. यहां पर स्मार्ट यानी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस डिवाइस, जिनमें अलग-अलग तरह की एप्लीकेशन चलाई जा सकें. इतना स्मार्ट कि कंप्यूटर में किया जाने वाला आधा काम इन डिवाइस के जरिए पूरा किया जा सकता है.

ये कांसेप्ट सुनने में भले ही आपको हाईक्लास और आसान लग रहा हो लेकिन असलियत में इसके काफी नुकसान हैं.

बच्चों को मोबाइल देना हो सकता है खतरनाक, पैरेंट्स इन बातों पर करें अमल…

क्या है स्मार्टहोम ?

अब जो स्मार्ट डिवाइस आ रहे हैं वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकी से भरपूर हैं, इनमें तरह-तरह के सेंसर काम करते हैं, यहां तक कि ये डिवाइस खुद ही अपडेट हो जाते हैं. स्मार्टहोम ऐसी ही स्मार्ट डिवाइस का कलेक्शन है. यूं समझिए कि एक ऐसा घर जिसमें हाई स्पीड इंटरनेट हो, सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वाई-फाई के जरिए कनेक्ट हों, सिरी की तरह एक वॉइस असिस्टेंट हो, जिसे कमांड देकर सारे काम कराए जा सकें, हाईटेक लाइट्स और पंखे हों जिन्हें रिमोट से ऑपरेट किया जा सके, नजर बनाए रखने के लिए जगह-जगह सेक्योरिटी कैमरा लगे हों, स्मार्टहोम की परिभाषा पर सटीक बैठता है.

स्मार्टफोन में इनबिल्ट आ रहे ये स्मार्ट फीचर, फोन को बनाते हैं बेहतर

कितना सेफ है ये कांसेप्ट ?

अपने घर को स्मार्टहोम बनाना भले ही लोगों को कूल और सिक्योर लगता हो, असल में है नहीं. स्मार्ट सिक्योरिटी कैमरा जो आप पर हर वक्त नजर बनाए रखता है, आपके वीडियो रिकॉर्ड कर उन्हें वायरल भी कर सकता है. ऐसे में आपकी पर्सनल बातें किसी तक भी पहुंच सकती हैं. उदाहरण के तौर पर आप अलेक्सा का केस समझ सकते हैं, कुछ समय पहले अलेक्सा ने क्लाउड स्टोरेज के जरिए एक कपल की निजी बातें इंटरनेट पर लीक कर दी थीं. यही हाल स्मार्टहोम यूजर का भी हो सकता है.

स्मार्टहोम यूजर के लिए दूसरी आफत है हैकर, जो इंटरनेट पर हर वक्त एक्टिव हैं. पहले जहां सिर्फ टेक्स्ट या पिक्चर्स के फॉर्म में यूजर का डाटा इंटरनेट पर जाता था, स्मार्टहोम का कांसेप्ट आने के बाद लाइव वीडियो क्लिप्स को चोरी किया जा सकता है. हैकर अगर एक बार भी इस स्मार्ट फार्मूला को हैक कर ले गए तो यूजर के पास कुछ नहीं बचेगा.

टेक टिप्स: बहुत ही काम की है ये जीमेल ट्रिक, कई काम हो जाएंगे आसान