UAN नंबर एक्टिवेट करने का आसान तरीका, मिनटों में चेक करें PF बैलेंस

अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) जेनरेट करने के लिए सीधे EPFO पोर्टल पर अप्‍लाई कर सकते हैं. UAN होने पर कर्मचारी को नौकरी बदलते वक्‍त PF ट्रांसफर क्‍लेम फाइल नहीं करना पड़ता है.

ज्यादातर नौकरीपेशा लोगों को PF यानी कि प्रोविडेंट फंड के बारे में जानकारी नहीं होती है. उनकी सैलरी से पैसे तो कटते हैं लेकिन उनके PF अकाउंट में कितनी रकम जमा हो चुकी है, ये बात कैसे जानें इसका या तो उन्हें पता नहीं होता या फिर वक़्त की कमी के कारण वो पता नहीं कर पाते हैं. कुछ आसान तरीके हैं जिनके इस्तेमाल से आप मिनटों में PF बैलेंस जान सकते हैं…

मैसेज के जरिए PF से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आपको UAN नंबर से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर मैसेज करना होगा. मैसेज भेजने के एक मिनट बाद ही आपके फोन में EPFO की तरफ से मैसेज आएगा, जिसमें आपके PF बैलेंस और आखिरी अपडेट की सारी डिटेल्स मौजूद होंगी.

इन 6 एप्स को गूगल ने किया बैन, स्मार्टफोन में कर रहे थे मालवेयर अटैक, तुरंत कर दें अनइंस्टाल

  • वैसे तो आमतौर पर इस मैसेज की लैंग्वेज इंग्लिश होती है लेकिन फिर भी आप चाहें तो किसी दूसरी भाषा में भी ये मैसेज रिसीव कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस EPFOHO UAN के बाद अपनी चुनी हुई भाषा के शुरुआती तीन अक्षर लिख कर मैसेज भेजना होगा, ध्यान रहे लिखने का मीडियम इंग्लिश ही रहेगा, जैसे हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखना होगा.
  • यूजर चाहे तो मोबाइल नंबर के जरिए भी PF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर से +911122901406 पर मिसकॉल देना होगा. इसके बाद PF अकाउंट से जुड़ी जानकारी आपके फोन में SMS के फॉर्म में पहुंच जाएगी.
  • इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल की बदौलत भी PF संबंधी जानकारी जुटाई जा सकती है. ईपीएफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट www.epfindia.com पर जाकर अपनी डिटेल्स के साथ लॉग इन कर यूजर PF से जुड़ी हर बात जान सकता है.
  • PF अमाउंट की इनक्वेरी के लिए पीएफ अकांउट चेक नाम की एप भी बनाई गई है, जिसे यूजर प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. खास बात ये कि इस एप के जरिए आप अपने फोन में पासबुक भी सेव कर सकते हैं.

कैसे एक्टिवेट करें UAN नंबर

अगर आपको अपने UAN नंबर की जानकारी नहीं है तो आप अपने संस्थान से इसके बारे में पूछ सकते हैं. इसके अलावा आपकी सैलरी स्लिप में भी UAN नंबर लिखा होता है. इसे एक्टिवेट करने के लिए…

  • सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट पर जाकर Services मेन्यू में For Employee ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद Services पेज पर दिख रहे Member UAN/Online Service ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद एक लॉगइन पेज खुलेगा जिसके नीचे दिख रहे एक्टिवेट यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां आपको अपना UAN नंबर, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर और कैप्चा टेक्स्ट भरने के बाद Get Authorization Pin पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इसे फिल करने बाद आपको डिटेल्स वेरीफाई करनी है और I Agree पर क्लिक करना है. इसके बाद UAN को एक्टिवेट कर देना है.
  • UAN नंबर एक्टिवेट होने में कम से कम छह घंटे का समय लगता है. इसके बाद आप PF अकाउंट से जुड़े काम कर सकते हैं.

बता दें कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने PF खाताधारकों को एक बड़ी सुविधा दी है. अब यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) जेनरेट करने के लिए सीधे EPFO पोर्टल पर अप्‍लाई कर सकते हैं. अभी तक, नौकरी देने वाली कंपनी के जरिए UAN के लिए अप्‍लाई किया जा सकता था. UAN होने पर कर्मचारी को नौकरी बदलते वक्‍त PF ट्रांसफर क्‍लेम फाइल नहीं करना पड़ता. अब कोई भी कर्मचारी सीधे EPFO वेबसाइट (www.epfindia.gov.in) पर जाकर UAN पा सकता है.

पीएम मोदी ने लॉन्च किया ई गोपाला एप, अब किसानों को डिजिटली मिलेगी पशुपालन की जानकारी

Related Posts