अब मेड इन इंडिया होगा iPhone 11, चेन्नई में शुरू हुआ प्रोडक्शन

इस बारे में ट्वीट करते हुए वाणिज्य मंत्रालय  (Dept of Commerce) ने लिखा, ‘‘मेक इन इंडिया के लिए ये महत्वपूर्ण कदम है. एप्पल ने चेन्नई के Foxconn प्लांट में iPhone 11 बनाना शुरू कर दिया है."

अमेरिकी कंपनी एप्पल (Apple) ने पहली बार भारत में अपनी लेटेस्ट सीरीज़ iPhone 11 का निर्माण शुरू कर दिया है. iPhone 11 को चेन्नई के पास Foxconn के प्लांट में बनाया जा रहा है. हालांकि, ये पहला मौक़ा नहीं है जब एप्पल भारत में iPhone बना रही है, इससे पहले भी कंपनी ने कुछ मॉडल यहां असेंबल किए हैं. लेकिन पहली बार कंपनी ने किसी सीरीज़ को भारत में बनाने का काम शुरू किया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले समय में एप्पल भारत में प्रोडक्शन बढ़ाएगा, लेकिन ये कई चरणों में किया जाएगा. इतना ही उसमें ये भी कहा गया है कि कंपनी आने वाले समय में भारत में iPhone 11 बना कर दूसरे देशों में निर्यात भी कर सकती है. रिपोर्ट के अनुसार एप्पल अपने नए iPhone SE 2020 को भी बेंगलुरू के Wistron प्लांट में असेंबल करने की योजना बना रही है.

भारत में बने iPhone पर ‘असेंबल इन इंडिया’ का टैग होगा

इस बारे में ट्वीट करते हुए वाणिज्य मंत्रालय  (Dept of Commerce) ने लिखा, ‘‘मेक इन इंडिया के लिए ये महत्वपूर्ण कदम है. एप्पल ने चेन्नई के Foxconn प्लांट में iPhone 11 बनाना शुरू कर दिया है.” हालांकि एप्पल ने इस पर अभी तक कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि भारत में निर्मित होने पर कंपनी iPhone 11 की कीमत घटाने पर विचार कर सकती है. स्थानीय फैक्ट्री में बनाने की वजह से कंपनी 22% तक आयात शुल्क बचा सकती है.

खबरों में यह कहा जा रहा है कि ऐसे में आने वाले समय में iPhone 11 भारत में कम कीमत पर मिल सकते हैं. इसके अलावा Foxconn आने वाले समय में देश के दक्षिणी भाग में अपनी फैक्ट्रीयों में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने वाली है. भारत के अलावा एप्पल ताइवान में भी अपना मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के बारे में सोच रही है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

 

 

Related Posts