भारत में 50.22 करोड़ स्‍मार्टफोन यूजर्स, पसंद करते हैं इतनी कीमत का मोबाइल

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 77 प्रतिशत से अधिक लोग अब भारत में स्मार्टफोन के माध्यम से वायरलेस ब्रॉडबैंड एक्सेस कर रहे हैं.

देशभर में अब 50 करोड़ भारतीयों के पास स्मार्टफोन है. 2018 से प्राथमिक रूप से 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ श्याओमी और रियलमी जैसे ब्रांड के चलते यूजर्स की संख्या में इजाफा हुआ है. एक नई रिपोर्ट में कहा गया कि इस प्रकार के ब्रांड्स नए यूजर्स को ईकोसिस्टम में लाने में कामयाब हुए हैं और यह सिलसिला जारी है.

मार्केट रिसर्च फर्म टेकआर्क के अनुसार, दिसंबर 2019 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 50.22 करोड़ है, इसका मतलब है कि 77 प्रतिशत से अधिक लोग अब भारत में स्मार्टफोन के माध्यम से वायरलेस ब्रॉडबैंड एक्सेस कर रहे हैं.

वर्ष 2019 में 34 प्रतिशत के साथ सैमसंग ने स्मार्टफोन स्थापित आधार का नेतृत्व किया, इसके बाद श्याओमी ने 20 प्रतिशत, वीवो ने 11 प्रतिशत और ओप्पो ने क्रमश: 9 प्रतिशत की बढ़त हासिल की.

टेकआर्क के फाउंडर एंड चीफ एनालिस्ट ने एक बयान में कहा, “फीचर फोन से स्मार्टफोन में कुछ वर्षो के लिए एक स्लो माइग्रेशन रेट के बाद, यह देखना अच्छा है कि बाजार ने फिर से विस्तार करना शुरू कर दिया है.”

हालांकि, एंट्री सेगमेंट में स्मार्टफोन की कीमत पांच हजार से शुरू होती है लेकिन फिर भी यूजर्स 5,001 से 10,000 के बीच का फोन लेना पसंद करते हैं. 2019 में यूजर बेस के परसेंटेज नेट एडिशन टर्म के ब्रांड की बात की जाए तो इनमें रियलमी, वीवो और वन प्लस शीर्ष पर रहे. (IANS)

ये भी पढ़ें

नोकिया के 3 बेहतरीन स्मार्टफोन जल्द होंगे लॉन्च, सिर्फ 6,200 रुपये होगी Nokia 1.3 की कीमत

WhatsApp ने शुरू किया Dark Mode, जानें कैसे करें इस्तेमाल…

Related Posts