टेक टिप्स: पिक्चर क्वालिटी कम हुए बिना वाट्सएप पर इस तरीके से भेजें फोटो

वाट्सएप (WhatsApp) का फास्ट होना इसकी एक खामी भी है. होता क्या है कि जब हम किसी को फोटो भेजते हैं तो फास्ट अपलोडिंग के चक्कर में फोटो की क्वालिटी कम हो जाती है.

आपके करीबी हों या फिर ऑफिस के कलिग्स, सभी एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए वाट्सएप पर डिपेंड हैं. मैसेज शेयरिंग के मामले में वाट्सएप दूसरे एप्लीकेशन को कड़ी टक्कर दे रहा है. इसके दो कारण हैं. एक तो वाट्सएप के जरिए फोटो, वीडियो, टेक्स्ट भेजना बहुत आसान है दूसरा इसमें समय भी कम लगता है.

वाट्सएप का फास्ट होना इसकी एक खामी भी है. होता क्या है कि जब हम किसी को फोटो भेजते हैं तो फास्ट अपलोडिंग के चक्कर में फोटो की क्वालिटी कम हो जाती है. लो क्वालिटी के चलते यूजर को ई-मेल या शेयर-इट जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर स्विच करना पड़ जाता है.

टेक टिप्स: WhatsApp पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए अपनाएं ये तरीका

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप वाट्सएप के जरिए अच्छी क्वालिटी वाली इमेज नहीं भेज सकते, ये मुमकिन है. इसके दो तरीके हैं –

पहला तो ये कि सिर्फ एक या दो फोटो भेजना चाह रहे हैं तो फोटो फाइल का नाम बदल दें और आगे फॉरवर्ड करें. इसके लिए आपको पहले फोटो को डॉक्यूमेंट फॉरमेट (.doc) में सेव करना होगा फिर किसी दूसरे यूजर को भेजना होगा. इसके बाद फोटो को ओपन करने के लिए रिसीवर को .doc फाइल को रीनेम करके दोबारा .jpg फॉरमेट में सेव करना होगा. ये काम वाट्सएप के अटैचमेंट ऑप्शन पर जाकर डॉक्यूमेंट ऑप्शन के जरिए भी किया जा सकता है इसके लिए यूजर डॉक्यूमेंट ऑप्शन पर जाकर फोटो फाइल्स को सलेक्ट करना होगा.

इस एप की मदद से घर बैठे बनवाएं वोटर आईडी कार्ड, अब नहीं जाना होगा सरकारी दफ्तर

दूसरा तरीका है फोटो को जिप फोल्डर में कॉम्प्रेस कर देना. ये तरीका एक ही बार में मल्टीपल फोटो भेजने के लिए यूज होता है. फोटो कॉम्प्रेस करने के लिए आप फाइल मैनेजर या किसी थर्ड पार्टी एप की मदद ले सकते हैं. बता दें कि जिप फाइल रिसीव होने के बाद इसे दोबारा एक्सटेंड किया जा सकता है.

फेसबुक एडिक्शन हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे रखें खुद को सेफ?

Related Posts