टेक टिप्स: एंड्राइड यूजर करीबियों से यूं छिपाएं पर्सनल फोल्डर

स्मार्टफोन से फोल्डर हाइड करने के ऐसे भी तरीके भी हैं, जिनके लिए आपको अलग से किसी एप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. इस ट्रिक के लिए दो आसान तरीके हैं जो तांक-झांक से छुटकारा दिला सकते हैं.

  • स्वाति झा
  • Publish Date - 2:00 pm, Sun, 20 September 20

कई दफा ऐसा होता है कि आपका खास दोस्त या रिश्तेदार जबरन आपका फोन छीन लेता है या फिर मम्मी और बहनें आपके फोन की जासूसी करने बैठ जाती हैं. जब बात दोस्तों और घरवालों की आती है तो स्ट्रांग पासवर्ड भी आपको बचा नहीं सकता, मजबूरन आपको फोन लॉक खोलना ही पड़ता है. मगर आपका फोन किसी और के हाथ में हो ये भला किसे बर्दाश्त होता है. इस मुसीबत से बचने का एक ही तरीका है, पर्सनल फोल्डर को फोन से गायब कर दिया जाए.

इस जुगाड़ की बात की जाए तो बहुत से लोग थर्ड पार्टी एप का इस्तेमाल करके फोन से फोल्डर हाइड कर देते हैं लेकिन हर बार थर्ड पार्टी एप्स पर भरोसा करना समझदारी नहीं है. कई बार ये एप आपका डाटा अपने सर्वर पर सेव कर लेते हैं, जिससे आप कभी भी मुसीबत में पड़ सकते हैं. जानिए थर्ड पार्टी एप के बिना फोन से फोल्डर को कैसे हाईड कर सकते हैं…

टेक टिप्स: पिक्चर क्वालिटी कम हुए बिना वाट्सएप पर इस तरीके से भेजें फोटो

पहली ट्रिक

अपने एंड्राइड फोन के फाइल मैनेजर पर जाएं और किसी भी नाम का नया फोल्डर बनाएं. फोल्डर को नाम देने के साथ आपको करना ये है कि फोल्डर के नाम के पहले डॉट (.) लगा दें. अब आपका बनाया हुआ ये फोल्डर विजिबल नहीं होगा, आप अपना सारा पर्सनल डाटा इस फोल्डर में सेव कर सकते हैं. हाइड किए फोल्डर को देखने के लिए आपको फाइल मैनेजर की सेटिंग में जाकर ‘शो हिडेन फाइल्स’ का ऑप्शन चुनना होगा.

टेक टिप्स: WhatsApp पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए अपनाएं ये तरीका

दूसरी ट्रिक

आप फोन में मौजूद किसी भी फोल्डर को गायब कर सकते हैं. मान लीजिए आपको वाट्सएप की गैलरी दूसरों से बचा कर रखनी है, तो आप ये तरीका अपना सकते हैं. इसके लिए आप फोन के फाइल मैनेजर पर जाकर वो फोल्डर ओपन करें जिसे आप छुपाना चाहते हैं. अब एक फाइल बनाएं और फाइल का नाम ‘.nomedia’ लिखकर सेव करें. सारा काम खत्म करने बाद फाइल मैनेजर बंद कर दें और फोन को रीस्टार्ट कर दें. अब जब आप फाइल मैनेजर दोबारा ओपन करेंगे तो वो फोल्डर आपको नहीं दिखेगा. गायब हुए फोल्डर को दोबारा देखने के लिए ‘.nomedia’ नाम की फाइल को डिलीट करना होगा.

फेसबुक एडिक्शन हो सकता है खतरनाक, जानें कैसे रखें खुद को सेफ?