वाट्सएप लाएगा ‘एक्सपायरिंग मीडिया’ फीचर, बीटा एप में टेस्टिंग शुरू

वाट्सएप (WhatsApp) पर एक नए एक्सपायरिंग मीडिया फीचर पर काम शुरू होने की खबर है, जिससे मैसेज रिसीवर को भेजी गई फाइलें उसके देखने के बाद अपने आप ही गायब हो जाएंगी.

  • TV9 Digital
  • Publish Date - 10:31 am, Fri, 25 September 20

वाट्सएप (WhatsApp) दुनियाभर में सबसे अधिक यूज किया जाने वाला मैसेंजिंग एप है. इसकी खास वजह ये भी है कि कुछ समय के बाद वाट्सएप नए-नए अपडेट निकालता रहता है. सही मायनों में वाट्सएप टेक्नोलॉजी के हिसाब से खुद को अपडेट रखता है. इस बार वाट्सएप अपने यूजर्स का खास ख्याल रखते हुए एक्सपायरिंग मीडिया फीचर (Expiring Media Feature) लाने जा रहा है.

वाट्सएप पर एक नए एक्सपायरिंग मीडिया फीचर पर काम शुरू होने की खबर है, जिससे मैसेज रिसीवर को भेजी गई फाइलें उसके देखने के बाद अपने आप ही गायब हो जाएंगी. इस एक्सपायरिंग मीडिया फीचर को एक्सपायरिंग मैसेज फीचर का एक विस्तार कहा जा सकता है.

वाट्सएप ट्रैकिंग वेबसाइट डब्ल्यूएबीटाइंफो ने इस फीचर के कई स्क्रीनशॉट्स साझा किए हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि एक टाइमर बटन की मदद से इस फीचर का लाभ उठाया जा सकेगा. इस बटन या आइकॉन का इस्तेमाल करते हुए जब भी आप किसी को मैसेज भेजेंगे, उसकी तरफ से फाइल को देख लिए जाने के बाद वह खुद-ब-खुद गायब हो जाएगा.

ये भी पढ़े- सोनी ने भारत में लॉन्च किए ट्रू वायरलेस इअरबड्स, कीमत 14,999 रुपये

स्नैपचैट और इंस्टाग्राम पर यह फीचर पहले से ही मौजूद है. फीचर को इस्तेमाल में कब से लाया जाएगा, इस पर कंपनी ने अभी कुछ नहीं कहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक वाट्सएप वेब वर्जन के लिए नया कॉल फीचर भी लाने जा रहा है जिसके बाद यूजर फेसबुक मैसेंजर की तरह ही वाट्सएप वेब पर आसानी से कॉलिंग कर सकेंगे. इस फीचर में कॉल बटन को स्पॉट किया जा सकेगा और यूजर वॉयस और वीडियो कॉल दोनों कर सकेंगे. ये फीचर सर्च बटन बाईं तरफ नजर आएगा. फिलहाल वाट्सएप इस फीचर पर काम कर रहा है. ये कब रोलआउट किया जाएगा इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है.

ये भी पढ़ें- भारत में अगले महीने लॉन्च होगी सैमसंग गैलेक्सी की नई ‘एफ’ सीरीज

इसके अलावा वाट्सएप के एक नए फीचर बायोमेट्रिक स्कैनिंग सपोर्ट पर काम करने की बातें सामने आ रही हैं, जिससे वेब पर इसका उपयोग और भी अधिक सुरक्षा के साथ किया जा सकेगा. वेबसाइट वाट्सएप बीटाइंफो के मुताबिक, कंपनी ने अलग से एक टीम बना रखी है, जो इसे और अधिक सुरक्षित बनाने की दिशा में काम करती है.

ये भी पढ़ें- आपकी आवाज से कंट्रोल होगा आपके घर का बल्ब, शाओमी लेकर आया यूनिक डिवाइस