Zoom ऐप में आए 6 नए फीचर्स, पंखे के शोर से लेकर PPT की दिक्कत तक सब खत्म

जूम ऐप (zoom meeting app) का कोरोना काल में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए खूब इस्तेमाल हो रहा है. अब जूम पांच गए फीचर्स लेकर आया है. इनकी मदद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का अनुभव और बेहतर होगा.

  • TV9.com
  • Publish Date - 10:09 am, Sat, 8 August 20

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का जाना-पहचाना ऐप जूम (zoom meeting app) नए कमाल के फीचर्स लेकर आया है. इनकी मदद से आपको कम रोशनी में कॉन्फ्रेंस करने में भी दिक्कत नहीं होगी. बारिश, पंखे की आवाज भी अब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डिस्टर्बेंस नहीं बनेगी. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऑफिस जानेवाले लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा हो गई है. जब लोग एक दूसरे से मिल नहीं सकते तो ऐसे में दूरी बनाकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही जरूरी काम निपटाए जा रहे हैं.

जोड़ना हुआ आसान
अब जूम (zoom meeting app) में आप वेटिंग रूम में कॉन्फ्रेंस का इंतजार कर रहे लोगों को भी देख सकेंगे. इससे होस्ट यानी कॉन्फ्रेंस शुरू करनेवाले को पता चल जाएगा कि कौन लाइव के लिए तैयार हो चुका है. इसके साथ-साथ किसी भी जूम फोन कॉल को जूम मीटिंग में ट्रांसफर करना अब आसान होगा. इसके लिए बस मीटिंग यूआरएल, पर्सनल मीटिंग आईडी या फिर शेयरिंग कैलंडर इवेंट की जरूरत होगी.

वीडियो के दौरान दीजिए PPT प्रजेंटेशन
यह खास फीचर आपके बड़ा काम आएगा. अब जूम कॉन्फ्रेंस के दौरान आप वर्चुअल बैकग्राउंड पर पावरपाइंट या कीनोट प्रजेंटेशन भी चला सकेंगे. स्लाइड में वीडियो चलाने का भी ऑप्शन मिलेगा. इसकी मदद से यूजर को अब प्रजेंटेशन अलग से मेल पर भेजने की जरूरत नहीं होगी, वह कॉल के दौरान ही सब निपटा सकेगा.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

अब आए फिल्टर्स
अब बाकी ऐप्स की तरह जूम में भी आपको फिल्टर्स का ऑप्शन मिलेगा. इसमें आप अपने फेस पर आईपैच, खरगोश वाला मुखौटा, नकली मूंछ आदि कुछ भी लगा सकेंगे. वैसे इनका इस्तेमाल किसी ऑफिस मीटिंग में तो होने से रहा लेकिन दोस्तों से वीडियो कॉल करते वक्त यह जरूर मजेदार रहेगा.

फीलिंग्स शेयर करने का ‘ऑप्शन’ भी मिला
जूम ने अब लोगों को अपनी फीलिंग्स शेयर करने का ऑप्शन भी खोल दिया है. अब लोग बातचीत के दौरान इमोजी भेजकर अपना दुख, सुख, हंसी आदि बयां कर पाएंगे.

लाइट, शोर की दिक्कत अब नहीं
जहां से आप वीडियो कॉन्फ्रेंस करते हैं कई बार वहां कम लाइट की दिक्कत होती है. अब जूम ने इसका समाधान निकाला है. इसमें ज्यादा रोशनी करने वाला ऑप्शन डाला गया है, जिससे स्क्रीन ज्यादा ब्राइट हो जाएगी. इसके लिए आप वीडियो सेटिंग में जाकर ‘Adjust for low light’ पर क्लिक करें. कई बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पंखे, बारिश या किसी दूसरी चीज की आवाज डिस्टर्ब करती है. इसे दूर करने के लिए जूम में अब नाइस कैंसिलेशन का ऑप्शन आ गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे