PO से की थी बैंकिंग करियर की शुरुआत, SBI एमडी अंशुला कांत को वर्ल्‍ड बैंक में मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

अंशुला ने लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थव्यवस्था की पढ़ाई की थी. इसके उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स से पोस्ट-ग्रेजुएशन किया था.

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) की मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) अंशुला कांत वर्ल्ड बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (MD & CFO) नियुक्त हुई हैं. वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मल्पास ने इसकी जानकारी दी है.

मल्पास ने अंशुला को लेकर कहा ‘कि उन्हें फाइनेंशियल और बैंकिंग सेक्टर में 35 साल का लंबा अनुभव है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को सीएफओ के तौर पर उन्होंने बेहतर योगदान दिया है. यही नहीं बैंकिंग सेवा में उन्हें तकनीक के बेहतर इस्तेमाल के लिए भी जाना जाता है.’

जानिए कौन हैं अंशुला कांत

  • अंशुला ने लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थव्यवस्था की पढ़ाई की थी और इसके उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स से पोस्ट-ग्रेजुएशन किया था.
  • उन्होंने अपने बैंकिंग कॅरिअर की शुरुआत 1983 में एसबीआई से प्रोबेशनरी अधिकारी के रूप में की थी.
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकर्स (सीएआईआईबी) की प्रमाणित एसोसिएट अंशुला कांत ने साढ़े तीन दशकों के अपने करियर में, खुदरा बैंकिंग, कॉर्पोरेट क्रेडिट, सीमा पार
  • व्यापार और विकसित बाजारों में बैंकिंग का समृद्ध अनुभव प्राप्त किया है.
  • उन्होंने एसबीआई सिंगापुर की सीईओ और मुंबई सर्किल की मुख्य महाप्रबंधक की जिम्मेदारी संभाली है.
  • उन्होंने एसबीआई सिगापुर का खुदरा परिचालन लांच, जो उस क्षेत्र में ऐसी सेवाएं देने वाला पहला भारतीय बैंक था.
  • अंशुला के दो बच्चे हैं. बेटा अमेरिका में बस गया गया है और बेटी सिंगापुर में रहती है. उनके पति बनारस में चार्टर्ड एकाउंटेंट का काम करते हैं.

बता दें कि अंशुला कांत को वर्ल्ड बैंक ग्रुप के फाइनेंशियल और रिस्क मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभालनी होगी. प्रेसिडेंट मल्पास ने यह भी कहा कि यह खुशी की बात है कि अंशुला कांत के रूप में विश्व की सर्वोच्च बैंकिंग संस्था को एक ऐसी शख्सियत मिल रही है जिसका फायदा न केवल बैंक को होगा बल्कि दुनिया के दूसरे देशों को भी होगा.

ये भी पढ़ें-

ऑनलाइन मिलेगी कैदियों की बनाई बिरयानी, चावल-लेग पीस… के साथ खाने के लिए केले का पत्ता भी

करतारपुर कमेटी से हटाया गया खालिस्तान समर्थक गोपाल चावला, भारत के दबाव से झुका पाकिस्तान

“क्या आपको सेंस नहीं है कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं?”, युवराज के पापा ने धोनी पर बोला हमला